News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार के वित्तपोषण के लिए टाटा ने 7,600 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए

Share Us

567
इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार के वित्तपोषण के लिए टाटा ने 7,600 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए
31 May 2023
8 min read

News Synopsis

टाटा ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के माध्यम से अपने ग्रीनफील्ड इलेक्ट्रॉनिक Greenfield Electronic घटक और अनुबंध निर्माण व्यवसाय के लिए एक वॉर चेस्ट बनाया है, क्योंकि इसने कंपनी द्वारा नवीनतम विनियामक खुलासों के अनुसार मूल और सुरक्षित ऋणों के मिश्रण के माध्यम से 7,600 करोड़ रुपये से अधिक का फंड तैयार किया है।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दी गई फाइलिंग के अनुसार टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने 2022-23 में अपनी होल्डिंग कंपनी टाटा संस Holding Company Tata Sons से 608 करोड़ से अधिक का पूंजी प्रवाह प्राप्त किया और एक वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक कुल पूंजी प्रवाह को अब तक 1,820 करोड़ तक ले जाना पिछले तीन वर्षों में जब से इसे शुरू किया गया था। कंपनी की अधिकृत पूंजी 2,000 करोड़ है।

फाइलिंग से यह भी पता चलता है, कि कंपनी ने आज की तारीख में 5,799 करोड़ रुपये का सुरक्षित कर्ज लिया है।

कंपनी ने पैरेंट से अपनी फंडिंग सीमा को लगभग समाप्त कर दिया है, क्योंकि अधिकृत शेयर पूंजी 2,000 करोड़ है, और चुकता पूंजी 1,820 है, जिससे शेष 180 करोड़ की फंडिंग क्षमता का उपयोग किया जा सकता है। इसे अपनी अधिकृत शेयर पूंजी का विस्तार करना होगा। फंडिंग को और बढ़ाने की सीमा। इसके अलावा 5,799 करोड़ के सुरक्षित ऋण का एक हिस्सा पहले ही चुकाया जा सकता है, बिजनेस इंटेलिजेंस फर्म AltInfo के संस्थापक मोहित यादव Mohit Yadav Founder of Business Intelligence Firm AltInfo ने कहा जिन्होंने फाइलिंग का विश्लेषण किया।

मंगलवार के प्रेस समय के रूप में टाटा संस और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स Tata Sons and Tata Electronics को भेजे गए ईमेल अनुत्तरित रहे।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस Tata Electronics Electronic Component Manufacturing Business में समूह का नवीनतम ग्रीनफील्ड वेंचर है, जिसे फॉक्सकॉन और डिक्सन Foxconn and Dixon को टक्कर देने के लिए बढ़ाया जा रहा है। समूह को व्यापक रूप से बेंगलुरु Bangalore के पास कर्नाटक में ताइवानी अनुबंध निर्माता विस्ट्रॉन के आईफोन विनिर्माण संयंत्र Taiwanese Contract Manufacturer Wistron's iPhone Manufacturing Plant in Karnataka के अधिग्रहण के अंतिम चरण में बताया गया है।

यह अधिग्रहण टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा पूरा किया जा सकता है, जो अलग से तमिलनाडु Tamil Nadu में 4,600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ एक मोबाइल फोन घटक निर्माण Mobile Phone Component Manufacturing इकाई भी बना रहा है।

एक बार Wistron सौदा पूरा हो जाने के बाद Tata भारत में Apple के iPhones को असेंबल करने वाली पहली घरेलू इकाई बन जाएगी। जैसा कि टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन Tata Sons Chairman N Chandrasekaran ने पिछले दिसंबर में निक्केई एशिया को बताया था, समूह कथित तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स में एक बड़ा खेल देख रहा है, जिसमें अर्धचालक शामिल हो सकते हैं। समूह ने अप्रैल में रणधीर ठाकुर को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त Randhir Thakur Appointed as CEO of Tata Electronics किया।

ठाकुर पहले इंटेल फाउंड्री सर्विसेज Intel Foundry Services के अध्यक्ष थे, और अमेरिका में स्थित थे।

कंपनी को मूल रूप से भारत और विदेशों में आईटी पार्क, विशेष आर्थिक क्षेत्र, रियल एस्टेट और बुनियादी सुविधाओं के विकास के उद्देश्य से 2020 में त्रिल बेंगलुरु रियल एस्टेट चार के रूप में शामिल किया गया था।

इसके बाद उसी वर्ष एक असाधारण आम बैठक में कंपनी का नाम बदलकर टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स कर दिया गया। विनियामक फाइलिंग से पता चलता है, कि कंपनी के मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन और आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन Memorandum of Association and Articles of Association को बाद में भी संशोधित किया गया था।