News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा प्रोजेक्ट्स को मिला जेवर एयरपोर्ट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट

Share Us

514
टाटा प्रोजेक्ट्स को मिला जेवर एयरपोर्ट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट
04 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

टाटा ग्रुप Tata Group की कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स Tata Projects को नोएडा का जेवर एयरपोर्ट Noida's Jewar Airport बनाने का कॉन्ट्रैक्ट Contract मिल गया है। देश की प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक टाटा ग्रुप नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट Noida International Airport  बनाएगी। आपको बता दें कि इस इंटरनेशनल एययरपोर्ट को बनाने के लिए लार्सन एंड टुब्रो Larsen & Toubro और साइरस मिस्त्री Cyrus Mistry का शापूरजी पलौंजी ग्रुप Shapoorji Pallonji group भी होड़ में शामिल था , लेकिन बाजी मारी टाटा ग्रुप ने।

टाटा ग्रुप की इन्फ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स अब इस मेगा प्रोजेक्ट को तैयार करेगी। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने इस काम के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स को चुना है। 

आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप Public-Private Partnership के तहत बनाया जा रहा है। नोएडा हवाई अड्डे का पहला चरण अगले दो वर्षों में तैयार होने की उम्मीद है और यह टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा शुरू की गई दूसरी हवाई अड्डा परियोजना होगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने पिछले साल 25 नंवबर को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी। ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए यूपी की योगी सरकार Yogi Government of UP ने 5,845 हेक्टेयर जमीन दी है। इस एयरपोर्ट को 2024 तक बनाने का लक्ष्य है। जेवर एयरपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।