News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर अयोध्या में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी

Share Us

579
टाटा पावर अयोध्या में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी
30 Jun 2023
min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र Electric Vehicle Charging Infrastructure Sector के खिलाड़ियों में से एक टाटा पावर Tata Power ने शहर भर में सार्वजनिक पार्किंग स्थानों पर ईवी चार्जिंग पॉइंट EV Charging Point स्थापित करने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण Ayodhya Development Authority के साथ सहयोग किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य अयोध्या शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाना और टिकाऊ परिवहन समाधानों को बढ़ावा देना है।

इस सहयोग के तहत टाटा पावर ने जनता के लिए सुलभ प्रमुख स्थानों पर ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है, जिसमें जलकल विभाग के सामने पार्किंग सुर्य कुंड, गुप्तार घाट, अमानीगंज मल्टी-लेवल पार्किंग (एमएलसीपी) शामिल हैं, अयोध्या रेलवे स्टेशन Ayodhya Railway Station के पास कौशल कुंज एमएलसीपी पार्किंग, अयोध्या के पूर्व और पश्चिम की ओर टेढ़ी बाजार एमएलसीपी पार्किंग और अयोध्या में कलेक्टर कार्यालय पार्किंग।

टाटा का कहना है, कि इन चयनित साइटों को ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक और सुलभ चार्जिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए रणनीतिक रूप से चुना गया है, जिससे पूरे शहर में एक निर्बाध चार्जिंग अनुभव सुनिश्चित हो सके।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इस सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए कहा टाटा पावर के साथ हाथ मिलाना अयोध्या को एक स्वच्छ और हरित स्थान में बदलने, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने और ईवी अपनाने को बढ़ावा देने के लिए राज्य के समग्र दृष्टिकोण में योगदान देने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है।

आधिकारिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह अयोध्या में हुआ, और इसमें अयोध्या के संभागीय आयुक्त गौरव दयाल Ayodhya Divisional Commissioner Gaurav Dayal सहित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी गई, नीतीश कुमार जिला मजिस्ट्रेट अयोध्या Nitish Kumar District Magistrate Ayodhya, अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह Vishal Singh Vice President of Ayodhya Development Authority, टाटा पावर में बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख वीरेंद्र गोयल Virendra Goyal Head of Business Development Tata Power के साथ।

इस साझेदारी पर टाटा पावर में बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख वीरेंद्र गोयल ने कहा अयोध्या विकास प्राधिकरण के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से हम अयोध्या में इलेक्ट्रिक वाहन उपयोगकर्ताओं के लिए एक सहज और आसानी से सुलभ चार्जिंग पारिस्थितिकी तंत्र Accessible Charging Ecosystem स्थापित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

टाटा पावर ने अब तक पूरे उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में कुल 110 सार्वजनिक, अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। देश में लगभग 60 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े ईवी चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटर Largest EV Charging Point Operator के रूप में टाटा पावर ने 40,000 से अधिक होम चार्जर, 4000+ सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट और 250 बस-चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए हैं। कंपनी के पास 350 शहरों में चार्जर्स हैं, और उसका लक्ष्य देश भर में विस्तार करना है।