News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ईवी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करने के लिए Tata Power ने Zoomcar के साथ समझौता किया

Share Us

410
ईवी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करने के लिए Tata Power ने Zoomcar के साथ समझौता किया
24 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा पावर समूह Tata Power Group की कंपनी टाटा पावर ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस और कार शेयरिंग प्लेटफॉर्म ज़ूमकार Zoomcar ने व्यापक रूप से इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने और पूरे भारत में ईवी उपयोगकर्ताओं को अनुकूल चार्जिंग अनुभव प्रदान करने के लिए समझौता किया है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी के सीईओ आशीष खन्ना Ashish Khanna CEO Tata Power Renewable Energy ने कहा मुंबई में टाटा पावर ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस और ज़ूमकार के बीच समझौता किया गया, वीरेंद्र गोयल प्रमुख व्यवसाय विकास ईवी चार्जिंग टाटा पावर और ग्रेग मोरन सीईओ और सह-संस्थापक ज़ूमकार।

ज़ूमकार प्लेटफ़ॉर्म पर टाटा पावर के ईज़ी चार्ज पॉइंट को बढ़ावा देना है, और ज़ूमकार के मौजूदा ग्राहकों के साथ-साथ मौजूदा और महत्वाकांक्षी ईवी मालिकों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। टाटा पावर देश भर में ईज़ी चार्ज पॉइंट्स के अपने नेटवर्क के साथ ग्राहकों को ईवी चार्जिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के उपयोग से जुड़ी चुनौतियों का समाधान करने के लिए आसान पहुंच प्रदान करेगा।

कंपनी के अनुसार यह अधिक लोगों को ज़ूमकार प्लेटफॉर्म पर अपने ईवी को सूचीबद्ध करने और संभावित ग्राहकों को उन्हें चुनने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

टाटा पावर के ईज़ी चार्ज ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर Easy Charge EV Charging Infrastructure में 50,000 से अधिक होम चार्जर, 4,370 सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट और कई राजमार्गों सहित 350 शहरों में 250 बस-चार्जिंग पॉइंट शामिल हैं। कंपनी अगले पांच वर्षों में 25,000 चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने का लक्ष्य है।

ज़ूमकार के पास भारत, इंडोनेशिया और मिस्र में अपने प्रौद्योगिकी-संचालित प्लेटफॉर्म पर 20,000 से अधिक कारें हैं।

ज़ूमकार के साथ यह सहयोग देश में हरित गतिशीलता परिवर्तन को तेज़ करने की हमारी यात्रा में एक और मील का पत्थर है। भारत के अग्रणी ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता के रूप में हम तकनीकी रूप से उन्नत और मजबूत ईवी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए ज़ूमकार जैसे उद्योग भागीदारों के साथ लगातार सहयोग कर रहे हैं। टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा Dr. Praveer Sinha CEO & MD Tata Power ने कहा।

ज़ूमकार के सीईओ ग्रेग मोरन Greg Moran CEO of Zoomcar ने कहा ईवी चार्जिंग के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति का लाभ उठाते हुए, हम टाटा पावर के साथ इस यात्रा को शुरू करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हमारा कार-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, और हमें 2025 तक अपने प्लेटफॉर्म का 50% बढ़ने की उम्मीद है। यह आपसी साझेदारी एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए तैयार है, जो ईवी उत्साही लोगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करती है।

टाटा पावर के अनुकूलित समाधानों में सॉफ्टवेयर सदस्यता सेवाएं, एक मोबाइल ऐप, चार्जर हार्डवेयर, एक बिजली आपूर्ति और पावर बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। टाटा पावर ईज़ी चार्ज मोबाइल ऐप अपने ईवी चार्जिंग नेटवर्क में ईवी चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है।

जुलाई 2023 में कंपनी ने एक आरएफआईडी कार्ड लॉन्च किया जो ईवी उपयोगकर्ताओं को देश में किसी भी स्थान पर ईज़ी चार्जर पर ईज़ी चार्ज आरएफआईडी कार्ड टैप करके चार्जिंग शुरू करने की अनुमति देता है।