News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने 6 मेगावाट एसी ग्रुप कैप्टिव प्रोजेक्ट के लिए शैलेट होटल्स के साथ समझौता किया

Share Us

521
टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने 6 मेगावाट एसी ग्रुप कैप्टिव प्रोजेक्ट के लिए शैलेट होटल्स के साथ समझौता किया
02 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी और टाटा पावर कंपनी लिमिटेड Tata Power Company Limited की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने मालिक शैलेट होटल्स लिमिटेड Chalet Hotels Limited के साथ 6 मेगावाट एसी के लिए ग्रुप कैप्टिव प्रोजेक्ट के साथ समझौता किया।

इस व्यवस्था के तहत संयंत्र नवीकरणीय स्रोतों से 13.75 मिलियन यूनिट स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करेगा। यह प्रति वर्ष ~9762 टन कार्बन उत्सर्जन को भी कम करेगा, जो आतिथ्य उद्योग के लिए एक उज्जवल, स्वच्छ भविष्य के निर्माण के लिए दोनों कंपनियों की आम दृष्टि के अनुरूप है।

टीपीआरईएल स्थायी संचालन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा की शक्ति का उपयोग करने के लिए औद्योगिक स्पेक्ट्रम - स्टील, ऑटोमोटिव, पॉलिमर, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल, रियल्टी आदि में कई सी एंड आई उपभोक्ताओं का समर्थन कर रहा है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ आशीष खन्ना Ashish Khanna CEO Tata Power Renewable Energy Ltd ने कहा “6 मेगावाट एसी (8.75 मेगावाटपी) ग्रुप कैप्टिव परियोजना के माध्यम से अपनी संपत्तियों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए शैले होटल्स लिमिटेड के साथ हाथ मिलाकर हमें खुशी हो रही है। यह सहयोग स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को मुख्यधारा बनाएगा और आतिथ्य उद्योग के डीकार्बोनाइजेशन का भी समर्थन करेगा।

शैले होटल्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ संजय सेठी Sanjay Sethi MD & CEO Chalet Hotels Ltd ने कहा “हम इस महत्वपूर्ण पहल पर टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं। यह विद्युत वितरण समझौता न केवल हमारे स्थिरता लक्ष्यों के अनुरूप है, बल्कि स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर भारत के संक्रमण का भी समर्थन करता है। ग्रुप कैप्टिव परियोजना के लिए 6 मेगावाट एसी की खोज के इस सहयोग के साथ हम अपने हरित ऊर्जा क्षितिज को उज्ज्वल करने में प्रसन्न हैं। यह पर्यावरण और हमारे हितधारकों दोनों के लिए फायदे का सौदा है।"

भारत के स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों के साथ परियोजना का संरेखण एक स्थायी ऊर्जा वातावरण को बढ़ावा देने के लिए देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह दृष्टिकोण सरकार के व्यापक स्थिरता उद्देश्यों के अनुरूप कई प्रतिभागियों के लिए लागत प्रभावी नवीकरणीय ऊर्जा पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

टीपीआरईएल ने सान्यो स्पेशल स्टील मैन्युफैक्चरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ पावर डिलीवरी एग्रीमेंट में प्रवेश किया। लिमिटेड ने 28.125 मेगावाट की क्षमता वाले एक कैप्टिव सोलर प्लांट और ऑटोमोटिव सिस्टम और पार्ट्स उद्योग में एक प्रमुख वैश्विक नेता आनंद ग्रुप के साथ 4.4 मेगावाट के लिए एक कैप्टिव पावर डिलीवरी समझौता किया है।

टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय क्षमता कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत 3,689 मेगावाट परियोजनाओं सहित 7,821 मेगावाट तक पहुंच जाती है, और इसकी परिचालन क्षमता 4,132 मेगावाट है, जिसमें 3,139 मेगावाट सौर और 993 मेगावाट पवन शामिल है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के बारे में:

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ("टीपीआरईएल") टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है, और देश के सबसे महत्वपूर्ण नवीकरणीय ऊर्जा खिलाड़ियों में से एक है। टीपीआरईएल नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं (सौर, पवन, हाइब्रिड, राउंड-द-क्लॉक (आरटीसी), पीक, फ्लोटिंग सोलर और बैटरी स्टोरेज सहित स्टोरेज सिस्टम सहित) का विकासकर्ता है, जिसका स्वामित्व, संचालन और रखरखाव वह करता है। यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए टर्नकी, ईपीसी और ओ एंड एम समाधान जैसे उपयोगिता-स्तरीय परियोजनाओं, सौर छत और सौर पंप सिस्टम जैसे विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए व्यापक हरित ऊर्जा समाधान भी प्रदान करता है। नवीकरणीय समाधानों के अपने व्यापक पोर्टफोलियो के साथ इसके पास बेंगलुरु में 1.2 गीगावॉट का एक अत्याधुनिक सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्र है, और एक ग्रीनफील्ड 4 गीगावॉट सौर सेल और 4 गीगावॉट सौर मॉड्यूल संयंत्र स्थापित करने की योजना है। इसके अलावा टीपीआरईएल विभिन्न क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग समाधान और नवीकरणीय क्षेत्र में अन्य सलाहकार समाधान भी प्रदान करता है।

टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय उपयोगिता क्षमता 7,821 मेगावाट है, जिसमें कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत 3,689 मेगावाट परियोजनाएं शामिल हैं, और इसकी परिचालन क्षमता 4,132 मेगावाट है, जिसमें 3,139 मेगावाट सौर और 993 मेगावाट पवन शामिल है। वर्तमान में कंपनी का सौर ईपीसी पोर्टफोलियो 11.5 गीगावॉट से अधिक ग्राउंड-माउंट यूटिलिटी-स्केल, 1.6 गीगावॉट से अधिक छत और वितरित ग्राउंड-माउंटेड सिस्टम और 1,00,000 से अधिक सौर जल पंपों का है। टीपीआरईएल का लक्ष्य अपने एकीकृत हरित ऊर्जा समाधानों के माध्यम से देश भर में लाखों लोगों को ऊर्जा पहुंच प्रदान करना है। और जानें: www.tatapowersolar.com

शैले होटल्स लिमिटेड के बारे में:

शैले होटल्स लिमिटेड (सीएचएल), भारत में हाई-एंड होटलों और रिसॉर्ट्स का मालिक, डेवलपर, परिसंपत्ति प्रबंधक और ऑपरेटर है। सीएचएल पोर्टफोलियो में नौ ऑपरेटिंग होटल शामिल हैं, जिसमें एक सह-स्थित सर्विस्ड निवास वाला होटल भी शामिल है, जो मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र, हैदराबाद, बेंगलुरु, लोनावाला और पुणे के बाजारों में स्थित हैं। नौ में से आठ होटल विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त आतिथ्य ब्रांडों के साथ ब्रांडेड हैं, और लक्जरी, उच्च अपस्केल और अपस्केल सेगमेंट में हैं। नई दिल्ली और नवी मुंबई में दो अतिरिक्त होटल डिजाइन और विकास के विभिन्न चरणों में हैं। सीएचएल अपने अनुभव का उपयोग होटल संपत्तियों को सक्रिय रूप से प्रबंधित करने और उद्योग में अग्रणी परिचालन प्रदर्शन प्रदान करने के लिए करता है। इसके अलावा सीएचएल ने होटलों के साथ सह-स्थित वाणिज्यिक परिसंपत्तियां विकसित की हैं, जो रियल एस्टेट पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने के लिए एक मिश्रित उपयोग की रणनीति है। कंपनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.chalethotels.com पर जाएं।