News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने राजस्थान के बीकानेर में 110 मेगावाट की सौर परियोजना शुरू की

Share Us

781
टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने राजस्थान के बीकानेर में 110 मेगावाट की सौर परियोजना शुरू की
05 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने राजस्थान के बीकानेर में 110 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की है।

टाटा पावर की सहायक कंपनी टीपीआरईएल देश की प्रमुख अक्षय ऊर्जा कंपनियों में से एक है।

टाटा पावर ने सोमवार को एक बयान में कहा टीपीआरईएल ने राजस्थान Rajasthan के बीकानेर में 110 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की है। यह परियोजना केरल राज्य विद्युत बोर्ड को 110 मेगावाट की हरित ऊर्जा की आपूर्ति करेगी।

इस परियोजना से लगभग 211 मिलियन यूनिट हरित बिजली उत्पन्न होने और सालाना 2,58,257 मीट्रिक टन कार्बन फुटप्रिंट Carbon Footprint कम होने की उम्मीद है।

कंपनी के अनुसार प्रोजेक्ट में 2,59,272 मोनो बाइफेशियल PERC हाफ-सेल मॉड्यूल Mono Bifacial PERC Half-Cell Module का इस्तेमाल किया गया है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति, 50+ डिग्री तक पहुंचने वाले तापमान, सबसे ठंडी सर्दियों और सैंडस्टॉर्म, और प्रतिकूल सहित विभिन्न चुनौतियों के बावजूद इसे 7 महीने के भीतर पूरा किया गया।

यह परियोजना राजस्थान में सबसे तेजी से शुरू होने वाली परियोजनाओं में से एक है, जो एक कुशल टीम, अत्याधुनिक तकनीक और अनुभवी नेतृत्व द्वारा समर्थित है।

यह 110 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना केरल राज्य की हरित ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगी।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ आशीष खन्ना Ashish Khanna CEO Tata Power Renewable Energy Ltd. ने कहा निर्धारित समय सीमा के भीतर इस तरह की बड़ी परियोजनाओं की कमीशनिंग टाटा पावर रिन्यूएबल Commissioning Tata Power Renewables की देश में हरित ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में पर्याप्त योगदान देने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

इस स्थापना के साथ टीपीआरईएल की कुल अक्षय ऊर्जा क्षमता 4,047 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ 6,788 मेगावाट और कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में 2,741 मेगावाट तक पहुंच गई है।