News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने ग्रुप कैप्टिव प्रोजेक्ट्स की 1.4 GW क्षमता हासिल की

Share Us

285
टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने ग्रुप कैप्टिव प्रोजेक्ट्स की 1.4 GW क्षमता हासिल की
21 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में बड़े नवीकरणीय ऊर्जा खिलाड़ियों में से एक टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने पिछले सात महीनों में ग्रुप कैप्टिव परियोजनाओं की 1.4 गीगावॉट क्षमता को पार कर लिया है।

टीपीआरईएल ने पिछले छह महीनों में जिन प्रमुख ग्रुप कैप्टिव परियोजनाओं Group Captive Projects पर समझौता किया, उनमें शामिल हैं, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, मुकंद लिमिटेड, सुप्रीम पेट्रोकेम लिमिटेड, एक्सप्रो इंडिया लिमिटेड, नियोसिम इंडस्ट्री लिमिटेड, शैले होटल्स लिमिटेड, सान्यो स्पेशल स्टील मैन्युफैक्चरिंग इंडिया प्रा. लिमिटेड, आनंद ग्रुप, एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड आदि नाम हैं। टीपीआरईएल तमिलनाडु में टाटा पावर की आगामी 4.3GW सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा के लिए 41MW कैप्टिव सौर संयंत्र का निर्माण करने के लिए भी तैयार है।

टीपीआरईएल के सीईओ और एमडी दीपेश नंदा Deepesh Nanda CEO and MD TPREL ने कहा 1.4 गीगावॉट का आंकड़ा पार करना हमारे लिए सिर्फ एक मील का पत्थर नहीं है, बल्कि स्थिरता के प्रति हमारे निरंतर समर्पण और देश की हरित ऊर्जा महत्वाकांक्षा के प्रति हमारे योगदान का एक प्रमाण है। हमें अपनी भूमिका पर गर्व है। सकारात्मक परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में अनुकूलित स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करता है, जो प्रत्येक उद्योग की अनूठी जरूरतों के अनुरूप होता है। यह उपलब्धि सिर्फ एक संख्या नहीं है, यह एक हरित, अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर हमारी साझा यात्रा का प्रतिनिधित्व करती है।

इन ग्रुप कैप्टिव परियोजनाओं के साथ अक्टूबर 23 तक टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय क्षमता 7,961 मेगावाट तक पहुंच गई है, जिसमें विकास के विभिन्न चरणों में 3,755 मेगावाट परियोजनाएं शामिल हैं, और 4,206 मेगावाट की परिचालन क्षमता है, जिसमें 3,200 मेगावाट सौर परियोजनाएं और 1,006 मेगावाट शामिल हैं। टीपीआरईएल के पास नवीकरणीय परियोजनाओं की एक बड़ी पाइपलाइन भी है, जिसे अंतिम रूप दिया जा रहा है, जो आने वाले महीनों में इसकी क्षमता में और इजाफा करेगी। यह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में टीपीआरईएल की स्थिति को मजबूत करता है, और अधिक टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल भविष्य के लिए ऊर्जा संक्रमण को तेज करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के बारे में:

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड टाटा पावर की सहायक कंपनी है, और देश के सबसे महत्वपूर्ण नवीकरणीय ऊर्जा खिलाड़ियों में से एक है। यह नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं (सौर, पवन, हाइब्रिड, राउंड-द-क्लॉक, पीक, फ्लोटिंग सोलर और बैटरी स्टोरेज सहित स्टोरेज सिस्टम सहित) का विकासकर्ता है, जिसका स्वामित्व, संचालन और रखरखाव वह करता है। यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए टर्नकी, ईपीसी और ओ एंड एम समाधान जैसे उपयोगिता-स्तरीय परियोजनाओं, सौर छत और सौर पंप सिस्टम जैसे विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए व्यापक हरित ऊर्जा समाधान भी प्रदान करता है। इसके पास बेंगलुरु में 530 मेगावाट सौर सेल और 682 मेगावाट मॉड्यूल का एक अत्याधुनिक सौर सेल और मॉड्यूल विनिर्माण संयंत्र है, और तमिलनाडु में ग्रीनफील्ड 4.3 गीगावॉट सौर सेल और सौर मॉड्यूल संयंत्र स्थापित करने की योजना है। 

टीपीआरईएल विभिन्न क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग समाधान और नवीकरणीय क्षेत्र में अन्य सलाहकार समाधान भी प्रदान करता है। टीपीआरईएल की कुल नवीकरणीय उपयोगिता क्षमता 7,961 मेगावाट है, जिसमें कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों के तहत 3,755 मेगावाट परियोजनाएं शामिल हैं, और इसकी परिचालन क्षमता 4,206 मेगावाट है, जिसमें 3,200 मेगावाट सौर और 1,006 मेगावाट पवन शामिल है। वर्तमान में कंपनी का सौर ईपीसी पोर्टफोलियो 11.5 गीगावॉट से अधिक ग्राउंड-माउंट यूटिलिटी-स्केल, 1.8 गीगावॉट से अधिक छत और वितरित ग्राउंड-माउंटेड सिस्टम और एक लाख से अधिक सौर जल पंप का है। टीपीआरईएल अपने एकीकृत हरित ऊर्जा समाधानों के माध्यम से देश भर में लाखों लोगों तक ऊर्जा पहुंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।