टाटा पावर ने बिजली वितरण में डिजिटलाइजेशन और ऑटोमेशन के लिए एनेल ग्रुप के साथ हाथ मिलाया

Share Us

698
टाटा पावर ने बिजली वितरण में डिजिटलाइजेशन और ऑटोमेशन के लिए एनेल ग्रुप के साथ हाथ मिलाया
07 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

टाटा पावर Tata Power ने गुरुवार को कहा कि उसने भारत के वितरण नेटवर्क के डिजिटलीकरण और स्वचालन को बढ़ावा देने के लिए एनेल ग्रुप के साथ सहयोग किया है। कंपनी के एक बयान में कहा गया है, टाटा पावर ने एनेल ग्रुप के साथ हाथ मिलाया है, वैश्विक बिजली और नवीकरणीय बाजारों में सबसे बड़े एकीकृत खिलाड़ियों में से एक - पूर्व के दिल्ली स्थित वितरण व्यवसाय के माध्यम से दो प्रमुख पायलट परियोजनाओं को लागू करने के लिए।

इस समझौते पर नई दिल्ली में ग्रिडस्पर्टिस एसआरएल के सीईओ रॉबर्ट रोनाल्ड डेंडा CEO Robert Ronald Denda और टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा MD Praveer Sinha ने हस्ताक्षर किए। समझौते पर इटली के मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष जियोर्जिया मेलोनी Speaker Georgia Meloni की आधिकारिक यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे।

टाटा पावर की वितरण शाखा टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड Tata Power Delhi Distribution Limited जो उत्तरी दिल्ली में 1.9 मिलियन ग्राहकों को सेवा दे रही है, परियोजना कार्यान्वयन पर एनेल ग्रुप की संबद्ध कंपनी ग्रिडस्पर्टिस के साथ मिलकर काम करेगी, जो संयुक्त रूप से एनेल ग्रिड्स और सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स CVC Capital Partners द्वारा नियंत्रित है।

पहला पायलट प्रोजेक्ट सेकेंडरी सबस्टेशनों Pilot Project Secondary Substations के डिजिटलाइजेशन Digitalization और ऑटोमेशन Automation में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और टाटा पावर को ग्रिडपर्टाइज Gridparties के स्वामित्व वाले QEd - क्वांटम एज डिवाइस के अंतर्राष्ट्रीय सह-निर्माण कार्यक्रम में शामिल होते हुए देखेगा।

यह सहयोगी कार्यक्रम ग्रिड कार्यात्मकताओं का वर्चुअलाइजेशन करेगा और नेटवर्क की सुरक्षा और नियंत्रण, स्वचालन, रीयल-टाइम गलती का पता लगाने और सेवा बहाली को सक्षम करेगा।

अन्य परियोजना का उद्देश्य दिल्ली बिजली वितरण नेटवर्क में पायलट आधार पर ग्रिडपर्टिस की मीटरिंग तकनीक को तैनात करना है। यह हाइब्रिड पावर लाइन कम्युनिकेशन Hybrid Power Line Communication और रेडियो फ्रीक्वेंसी radio frequency के माध्यम से दोहरे संचार चैनलों की विशेषता वाली नई हाइब्रिड स्मार्ट मीटरिंग Hybrid Smart Metering तकनीक के परीक्षण और मूल्यांकन पर केंद्रित है।

यह रीयल-टाइम फील्ड स्थितियों के आधार पर पीएलसी और आरएफ चैनलों के बीच ऑटो-स्विचिंग द्वारा एक मजबूत, कुशल और सुरक्षित संचार चैनल प्रदान करता है। दोनों परियोजनाएं टाटा पावर और एनेल ग्रुप की ऊर्जा परिवर्तन के पारस्परिक लक्ष्य को मजबूत करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं।

सिन्हा ने बयान में कहा, "एनेल ग्रुप के साथ हमारा जुड़ाव हमें हाइब्रिड मीटर Hybrid Meter तकनीक के कार्यान्वयन सहित वितरण ग्रिड के डिजिटलीकरण और स्वचालन में तेजी लाने में मदद करेगा। हमारा मानना है कि ये तकनीकी प्रगति देश में टिकाऊ और भविष्य के लिए तैयार डिस्कॉम Discom का मार्ग प्रशस्त करेगी।"

टाटा पावर केंद्रित तकनीकी हस्तक्षेपों के माध्यम से भारतीय बिजली वितरण परिदृश्य Indian Electricity Distribution Scenario में एक बड़े परिवर्तन की अगुवाई कर रहा है, और अपने डिस्कॉम के माध्यम से पूरे भारत में 12 मिलियन ग्राहकों के साथ 0.4 मिलियन सर्किट किलोमीटर से अधिक के वितरण नेटवर्क का प्रबंधन करता है। यह 0.5 मिलियन स्मार्ट मीटर स्थापित करने के मील के पत्थर तक भी पहुंच गया है।

Enel Grids के प्रमुख एंटोनियो कैममीसेक्रा Antonio Cammisecra ने टिप्पणी की "भारत इटली बिजनेस राउंडटेबल के दौरान घोषित किए गए समझौते Enel Group और प्रमुख भारतीय बिजली क्षेत्र के संगठनों के बीच वर्षों के घनिष्ठ सहयोग का परिणाम हैं।"