News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata ने चेन्नई में नई iPhone फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बनाई

Share Us

240
Tata ने चेन्नई में नई iPhone फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बनाई
11 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड Tata Electronics Private Limited, टाटा समूह का इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण प्रभाग भारत के सबसे बड़े iPhone असेंबली प्लांट में से एक स्थापित करने की योजना बना रहा है, और देश में और चीन से दूर अपनी विनिर्माण उपस्थिति का विस्तार करने के लिए Apple के दबाव का लाभ उठा रहा है।

टाटा तमिलनाडु के होसुर में फैक्ट्री स्थापित करना चाहता है।

टाटा की योजना अगले दो वर्षों के भीतर लगभग 20 असेंबली लाइनें स्थापित करने और लगभग 50,000 कर्मचारियों को रोजगार देने की है।

इसका उद्देश्य प्लांट को 12 से 18 महीने के भीतर चालू करना है।

टाटा की पहल केवल भारत में दुकान स्थापित करने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर निर्भर रहने के बजाय अपनी आपूर्ति श्रृंखला को स्थानीय बनाने और टाटा और अन्य स्थानीय निर्माताओं के साथ अपने सहयोग को मजबूत करने की एप्पल की रणनीति के अनुरूप है। टाटा के पास पहले से ही एक iPhone फैक्ट्री है, जिसे उन्होंने कुछ महीने पहले विस्ट्रॉन कॉर्प से हासिल किया था। टाटा की विस्ट्रॉन फैक्ट्री पड़ोसी राज्य कर्नाटक में स्थित है।

चीन से दूर अपने परिचालन में विविधता लाने के एप्पल के कदमों में भारत, थाईलैंड, मलेशिया और अन्य देशों में असेंबली और घटक निर्माण के लिए साझेदारी शामिल है।

नया प्लांट भारत में iPhone उत्पादन बढ़ाने के Apple के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। टाटा सक्रिय रूप से ऐप्पल के साथ अपने जुड़ाव का विस्तार कर रहा है, अपनी मौजूदा होसुर सुविधा में भर्ती में तेजी ला रहा है, जहां वह आईफोन एनक्लोजर बनाती है।

Apple के लिए नए कारखाने स्थापित करने के अपने प्रयास के अलावा Tata ने विशेष रूप से Apple और उनके उत्पादों के लिए लगभग 100 स्टोर खोलने और संचालित करने की भी योजना बनाई है, जिससे क्यूपर्टिनो-आधारित तकनीकी दिग्गज को देश में अपने खुदरा पदचिह्न को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यह टाटा के लिए भी एक बड़ा कदम होगा, क्योंकि यह नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक अपने पारंपरिक उद्यमों से परे अपने व्यवसाय में विविधता लाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

यह कदम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की उत्पादन से जुड़ी सब्सिडी के मद्देनजर आया है, जिसने फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प Foxconn Technology Group and Pegatron Corp जैसे प्रमुख एप्पल आपूर्तिकर्ताओं को भारत में अपना परिचालन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

पिछले वित्तीय वर्ष में Apple ने भारत में $7 बिलियन से अधिक मूल्य के iPhone असेंबल किए, जिससे डिवाइस के उत्पादन में देश की हिस्सेदारी लगभग 7 प्रतिशत तक बढ़ गई। और Apple की योजना जल्द ही वैश्विक स्तर पर बेचे जाने वाले सभी iPhones का कम से कम 25 प्रतिशत भारतीय कारखानों में उत्पादन करने की है।

नए प्लांट को वैश्विक स्तर पर iPhone कारखानों के बीच मध्यम आकार का होने का अनुमान है, जो टाटा की मौजूदा सुविधा और चीन में फॉक्सकॉन द्वारा संचालित बड़े पैमाने की सुविधाओं के बीच स्थित है।

पिछले राज्य समर्थित वित्तीय प्रोत्साहन समाप्त होने वाले हैं, इसलिए नए प्लांट में उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है, ऐप्पल और टाटा इस उद्यम के लिए सरकारी सब्सिडी की मांग कर सकते हैं।