News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Passenger Electric Mobility ने ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए Shell के साथ साझेदारी की

Share Us

145
Tata Passenger Electric Mobility ने ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए Shell के साथ साझेदारी की
12 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड Tata Passenger Electric Mobility Ltd जिसे भारत की इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है, और पूरे भारत में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने लिए शेल इंडिया मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड Shell India Markets Private Limited के साथ समझौता किया। यह साझेदारी शेल के व्यापक ईंधन स्टेशन नेटवर्क और भारतीय सड़कों पर 1.4 लाख से अधिक टाटा ईवी से टीपीईएम की अंतर्दृष्टि का लाभ उठाएगा ताकि टाटा ईवी मालिकों द्वारा अक्सर देखे जाने वाले स्थानों पर चार्जर स्थापित किए जा सकें। इसके अतिरिक्त दोनों कंपनियां बेहतर चार्जिंग अनुभव देने की दिशा में काम करेंगी।

पूरे भारत में ईवी मालिकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टीपीईएम और शेल इंडिया मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच इस समझौते का उद्देश्य देश में अधिक लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दोनों कंपनियों के बीच तालमेल का पता लगाना है। दोनों कंपनियां सुविधाजनक भुगतान प्रणाली और लॉयल्टी कार्यक्रम शुरू करने पर भी विचार कर रही हैं, जो टीपीईएम के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ देगा।

टीपीईएम भारत में ईवी का मार्केट लीडर है, जो अपने पोर्टफोलियो में चार उत्पादों के साथ इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों में 71% की बाजार हिस्सेदारी रखता है। टीपीईएम ने भारत के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए विभिन्न चार्ज पॉइंट ऑपरेटरों के साथ काम करने के लिए गुरुग्राम में अपना पहला ईवी-एक्सक्लूसिव स्टोर शुरू करके देश में ईवी इकोसिस्टम के उदय का नेतृत्व किया है।

शेल ईवी रिचार्ज स्थान 98%-99% चार्जर अपटाइम के साथ विश्वसनीय और अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग प्रदान करते हैं। ये स्थान ताज़ा भोजन और पेय पदार्थों के विकल्प सहित सुविधाजनक खुदरा बिक्री भी प्रदान करते हैं। ये सभी कारक समग्र ग्राहक अनुभव को बढ़ाने और अतिरिक्त मूल्य और सुविधा प्रदान करने में मदद करते हैं।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड के चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर बालाजे राजन Balaje Rajan Chief Strategy Officer Tata Passenger Electric Mobility Ltd ने कहा “भारत के ईवी इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के लिए एक खुले सहयोग की दिशा में हमारे प्रयास के एक हिस्से के रूप में हम शेल के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं। इस साझेदारी के माध्यम से हमारा लक्ष्य मौजूदा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करना है, जो देश में ईवी को मुख्यधारा में अपनाने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब ग्राहक आधार का विस्तार जारी है। शेल के अद्वितीय ग्राहक अनुभव के साथ ईवी उपयोग की टीपीईएम की गहरी समझ को जोड़कर यह रणनीतिक गठबंधन निश्चित रूप से भारत के चार्जिंग व्यवहार में एक उल्लेखनीय बदलाव लाएगा, जिसके परिणामस्वरूप देश में ईवी अपनाने को बढ़ावा मिलेगा।

शेल इंडिया मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक संजय वर्की Sanjay Varkey Director Shell India Markets Private Limited ने कहा “शेल सुविधा, सुरक्षा और स्थिरता को प्राथमिकता देने वाले एकीकृत समाधान पेश करके ईवी चार्जिंग अनुभव को परिभाषित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे अल्ट्रा-फास्ट और विश्वसनीय चार्जर्स के साथ मिलकर 100% प्रमाणित नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग करने के लिए हमारा समर्पण यह सुनिश्चित करता है, कि हमारे ग्राहक एक टिकाऊ, परेशानी मुक्त और कुशल चार्जिंग अनुभव का आनंद लें। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के साथ हमारी साझेदारी का उद्देश्य डिजिटल एकीकरण और ग्राहक-केंद्रित पहलों का लाभ उठाकर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को व्यापक रूप से अपनाने को बढ़ावा देना है।

दुनिया भर के केस अध्ययनों से पता चलता है, कि ईवी अपनाने के लिए सर्वव्यापी और सुविधाजनक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक शर्त है, और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि के परिणामस्वरूप ईवी अपनाने में तेजी से वृद्धि होती है। इस क्षेत्र में दो अग्रणी कंपनियों के बीच इस सहयोग से भारत की ईवी वृद्धि को अगले चरण में ले जाने में मदद मिलने की उम्मीद है।