News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ईवी कारों की बिक्री में Tata Nexon EV ने मारी बाजी

Share Us

443
ईवी कारों की बिक्री में Tata Nexon EV ने मारी बाजी
23 May 2022
8 min read

News Synopsis

पर्यावरण प्रदूषण Environment Pollution के साथ पेट्रोल डीजल Petrol Diesel से मुक्ति के लिए दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles का उपयोग बढ़ रहा है। इनकी बढ़ती डिमांड के चलते वाहन कंपनियां भी इस पर लगातार फोकस कर रही हैं और अपने ग्राहकों को शानदार वाहन उपलब्ध करा रही हैं। भारतीय बाजार में भी कई इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद हैं बात करें कार की तो यहां कई दिग्गज कंपनियों ने अपने वाहन उतारे हैं। इनमें से एक है देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors  की ओर से लॉन्च की गई Nexon EV को भारत India में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। अब यह भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV बन गई है। इसी क्रम में  बीते अप्रैल महीने में इलेक्ट्रिक कारों की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। आपको बता दें कि इस महीने 2150 कारों की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल अप्रैल में 597 कारों की बिक्री हुई थी।

भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार के बिक्री के आंकड़ों को देखा जाए तो कुल बिक्री में टाटा मोटर्स Tata Motors सर्वाधिक बिक्री के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। इस महीने टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन ईवी Tata Nexon EV और टाटा टिगोर Tata Tigor की 1802 यूनिट बेची हैं,जबकि पिछले साल अप्रैल में यह संख्या मात्र 429 यूनिट्स की थी। इलेक्ट्रिक कारों की कुल बिक्री में 83 परसेंट की भागीदारी इन दोनों कारों की है।

अगर दूसरे नंबर पर देखा जाए तो एमजी मोटर इंडिया MG Motor India ने अप्रैल महीने में एमजी मोटर इंडिया ने अपनी दमदार एसयूवी एजी जेडएस ईवी MG ZS EV की 245 यूनिट बेच कर इलेक्ट्रिक कार सेल में दूसरा स्थान हासिल किया है। इसी कड़ी में  23 यूनिट की बिक्री के साथ हुंडई कोना ईवी Hyundai Kona EV तीसरे स्थान पर है।