News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Motors फोर्ड के प्लांट का करेगी अधिग्रहण 

Share Us

348
Tata Motors फोर्ड के प्लांट का करेगी अधिग्रहण 
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

फोर्ड Ford ने भारतीय ग्राहकों को चौंकाने वाली घोषणा करते हुए अप्रैल 2022 में कामकाज बंद कर दिया है, हालांकि ये फैसला कंपनी पिछले साल ही ले चुकी थी। इसके साथ ही कंपनी को भारत में अब अपने सानंद स्थित प्लांट की जरूरत भी नहीं रह गई थी, ऐसे में कई सारी वाहन निर्माता कंपनियां इस प्लांट को खरीदने में दिलचस्पी रख रही हैं। अब ताजा जानकारी में सामने आया है कि प्लांट खरीदने की ये दौड़ टाटा मोटर्स Tata Motors ने जीत ली है और गुजरात Gujarat के सानंद Sanand स्थित फोर्ड के प्लांट Ford's Plant में अब टाटा मोटर्स की कारों का उत्पादन किया जाएगा। 

रिपोर्ट में सामने आया है कि टाटा मोटर्स इस प्लांट में तकनीकी सुधार और जरूरत के हिसाब से बदलाव करने के बाद यहां इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करेगी। टाटा मोटर्स को गुजरात सरकार Government of Gujarat की तरफ से अप्रूवल Approval मिल चुका है जिसमें फोर्ड इंडिया Ford India का सानंद प्रोडक्शन प्लांट टेकओवर करने की बात सामने आई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा मोटर्स और फोर्ड मोटर कंपनी संभवत 30 मई 2022 को एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग यानी एमओयू MoU पर साइन करेंगे और ये काम गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल Gujarat Chief Minister Bhupendra Patel के सामने होगा। 

आपको बता बता दें कि फोर्ड इंडिया 20 अलग-अलग कंपनियों में शामिल है, जिन्हें फरवरी 2022 में घोषित भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम Production Linked Incentive Scheme के तहत चुना गया था। लेकिन कंपनी अब अपना आवेदन वापस ले सकती है, क्योंकि वह अब देश में निवेश नहीं करेगी।