News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने सरकार से ईवी इन्सेन्टिव्स 3 साल तक बढ़ाने का आग्रह किया

Share Us

261
Tata Motors ने सरकार से ईवी इन्सेन्टिव्स 3 साल तक बढ़ाने का आग्रह किया
12 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा Shailesh Chandra MD of Tata Passenger Electric Mobility and Tata Motors Passenger Vehicles ने कहा कि चीन और जर्मनी जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं ने कम से कम 20% ईवी अपनाने तक मांग सब्सिडी के साथ ईवी अपनाने को जारी रखा है। कि उद्योग पर संसदीय स्थायी समिति ने 2023 में सिफारिश की थी, कि सरकार FAME कार्यक्रम को और अधिक समावेशी बनाने के लिए कम से कम तीन साल और बढ़ा दे।

FAME 2 इलेक्ट्रिक वाहनों के तेज़ अपनाने और विनिर्माण कार्यक्रम का दूसरा चरण 31 मार्च को समाप्त होने वाला है। पिछले साल भारत में नए वाहन की बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी 2.5% थी, चीन की तुलना में लगभग 83,000 इकाइयाँ बेची गईं। 6.68 मिलियन शुद्ध बैटरी चालित वाहन जो वर्ष के पहले दो महीनों में कुल वाहन बिक्री का लगभग एक तिहाई था। चीन वैश्विक स्तर पर बिकने वाले प्रत्येक दस ईवी में से छह का प्रतिनिधित्व करता है।

टाटा मोटर्स Tata Motors ने कहा कि सरकार अगले तीन वर्षों तक 10,000 प्रति किलोवाट बैटरी आकार के प्रोत्साहन के साथ इलेक्ट्रिक टैक्सियों का समर्थन जारी रखेगी और भविष्य की प्रोत्साहन योजनाओं में निजी वाहनों को भी शामिल करेगी। वर्तमान में सरकार FAME 2 के तहत टैक्सी ऑपरेटरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 30,000 वाहनों तक के यात्री वाहनों को केवल 10,000 रुपये/किलोवाट की सब्सिडी प्रदान करती है। और इलेक्ट्रिक कैब की संख्या संचयी 16,000 ईवी तक पहुंच गई है, जो अभी भी सरकार के 30,000 बैटरी-संचालित टैक्सियाँ के लक्ष्य से कम है। कि टैक्सियों के लिए FAME II में प्रारंभिक आवंटन से पर्याप्त धनराशि बची हुई है, इन निधियों का उपयोग साझा चार-पहिया गतिशीलता लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए किया जाना चाहिए।

शैलेश चंद्रा ने कहा कि शून्य टेलपाइप उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहन शहरी क्षेत्रों में अपने उच्च दैनिक संचालन और उत्सर्जन के कारण साझा गतिशीलता अनुप्रयोगों में विशेष रूप से प्रभावी हैं। और ईवी की उच्च अग्रिम लागत बेड़े मालिकों के लिए पारंपरिक वाहनों से ईवी में संक्रमण के लिए मांग प्रोत्साहन को आवश्यक बनाती है। उन्होंने दिल्ली और मुंबई जैसे अत्यधिक प्रदूषित शहरों में यात्रियों और जनता दोनों पर साझा गतिशीलता के महत्वपूर्ण प्रभाव पर प्रकाश डाला।

शैलेश चंद्रा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 शहरों वाले देश में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन एकमात्र परिपक्व शून्य-उत्सर्जन तकनीक है, जो वायु प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। उन्होंने ईवी अपनाने को व्यापक जलवायु लक्ष्यों से भी जोड़ा, जिसमें कहा गया कि निरंतर फेम सब्सिडी और सहायक नीतियां ईवी अपनाने में तेजी ला सकती हैं, शहरी वायु प्रदूषण को कम कर सकती हैं, और भारत को अपने नेट-शून्य, ऊर्जा स्वतंत्रता और आर्थिक विकास उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

टाटा मोटर्स वर्तमान में 70% से अधिक हिस्सेदारी के साथ स्थानीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर हावी है। कंपनी पर्सनल कार सेगमेंट में चार ईवी बेचती है: हैचबैक टियागो, सेडान टिगोर और एसयूवी पंच और नेक्सॉन। टाटा मोटर्स आने वाले महीनों में हैरियर ईवी और कर्वव ईवी के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है। टाटा मोटर्स की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी पहले से ही 14-15% है, जो 2027 तक 25% और दशक के अंत तक 50% तक बढ़ने की उम्मीद है।