News In Brief Auto
News In Brief Auto

टाटा मोटर्स ने श्रीनगर स्मार्ट सिटी को अल्ट्रा ईवी ई-बसों के साथ हरित मार्ग अपनाया

Share Us

254
टाटा मोटर्स ने श्रीनगर स्मार्ट सिटी को अल्ट्रा ईवी ई-बसों के साथ हरित मार्ग अपनाया
02 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स Tata Motors ने घोषणा की कि उसने टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड Srinagar Smart City Limited को अत्याधुनिक अल्ट्रा ईवी वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के पहले बैच की आपूर्ति की है।

इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवरी जम्मू और श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजनाओं Jammu and Srinagar Smart City Projects के लिए 12 साल की अवधि के लिए श्रीनगर में 100 इलेक्ट्रिक बसों और जम्मू में 100 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति, रखरखाव और संचालन के बड़े ऑर्डर का एक हिस्सा है। यह सहयोग श्रीनगर के लिए सार्वजनिक परिवहन का पर्यावरणीय और वित्तीय रूप से टिकाऊ नेटवर्क स्थापित करने के लिए आवास और शहरी विकास विभाग, जम्मू और कश्मीर सरकार की पहल का एक हिस्सा है। शून्य-उत्सर्जन बसें स्वदेशी रूप से अगली पीढ़ी की वास्तुकला पर बनाई गई हैं, जो नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित हैं, और उन्नत बैटरी सिस्टम Advanced Battery System द्वारा संचालित हैं। इन्हें श्रीनगर शहर भर में एक सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक इंट्रा-सिटी आवागमन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आवास और शहरी विकास विभाग, जम्मू-कश्मीर के प्रमुख सचिव प्रशांत गोयल Principal Secretary of Jammu and Kashmir Prashant Goyal ने कहा जम्मू-कश्मीर ने शहरी विकास के एक नए चरण की शुरुआत की है, जिससे सड़कों पर भीड़भाड़ कम होगी। टाटा मोटर्स ने श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ 12 वर्षों के लिए साझेदारी की है, जो श्रीनगर में अंतिम-मील यात्री परिवहन प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ अतहर आमिर खान Athar Aamir Khan CEO Srinagar Smart City Limited ने कहा श्रीनगर इलेक्ट्रिक बस परियोजना शहर की हमारी एकीकृत सतत शहरी गतिशीलता का हिस्सा है। जब श्रीनगर में सार्वजनिक परिवहन में इतना बड़ा बदलाव हो रहा है। इससे शहर में भीड़भाड़ कम करने, हमारे नागरिकों को विश्वसनीय, किफायती और आरामदायक सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष असीम कुमार मुखोपाध्याय Asim Kumar Mukhopadhyay President TML Smart City Mobility Solutions Pvt Ltd ने कहा ऐसे समय में जब टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन समय की मांग है, कि टाटा मोटर्स श्रीनगर के खूबसूरत शहर में यात्रियों को एक परिवर्तनकारी समाधान प्रदान करने के लिए चुना गया। हमारी उन्नत इलेक्ट्रिक बसों में अत्याधुनिक विशेषताएं शामिल हैं, जो न केवल लोगों के यात्रा करने के तरीके को फिर से परिभाषित करती हैं, बल्कि उनकी यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा और आराम भी सुनिश्चित करती हैं। हम सिर्फ इलेक्ट्रिक बसें ही उपलब्ध नहीं करा रहे हैं, हम पर्यावरण-अनुकूल, शोर रहित और उत्सर्जन-मुक्त परिवहन समाधान पेश करने के लिए जम्मू और कश्मीर सरकार के साथ एक साझा दृष्टिकोण का समर्थन कर रहे हैं, जो इस क्षेत्र के शांत और प्राचीन वातावरण के अनुरूप है। यह सुरक्षित, स्मार्ट और हरित गतिशीलता समाधानों के प्रति हमारी चल रही प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, और हम जम्मू और कश्मीर में सार्वजनिक परिवहन के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं।

टाटा मोटर्स ने भारत के कई शहरों में 1,000 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की है, जिन्होंने 95% से अधिक के अपटाइम के साथ कुल मिलाकर 9.6 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है। टाटा अल्ट्रा ईवी एक अत्याधुनिक ई-बस है, जो शहरी शहरी आवागमन के लिए नए मानक स्थापित करती है। अपने पूर्ण-इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ यह अत्याधुनिक वाहन ऊर्जा खपत को अनुकूलित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कम ऊर्जा उपयोग और परिचालन लागत होती है। यह शून्य उत्सर्जन सुनिश्चित करते हुए बोर्डिंग में आसानी, आरामदायक बैठने और ड्राइवर-अनुकूल संचालन जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, एयर सस्पेंशन, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, पैनिक बटन समेत अन्य उन्नत सुविधाओं से लैस, यह अपने यात्रियों के लिए आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता देता है। यह इलेक्ट्रिक बस स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, और शहरी यात्री परिवहन आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श विकल्प है।