News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा मोटर्स ने झारखंड में हरित प्रौद्योगिकी परियोजना में रुचि दिखाई

Share Us

304
टाटा मोटर्स ने झारखंड में हरित प्रौद्योगिकी परियोजना में रुचि दिखाई
17 Jun 2023
min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स ने हाइड्रोजन इंजन से चलने वाले वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण सहित झारखंड में नई हरित प्रौद्योगिकी परियोजनाओं New Green Technology Projects in Jharkhand के विस्तार में रुचि दिखाई है। जमशेदपुर में एक नई हरित प्रौद्योगिकी परियोजना के विस्तार में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और टाटा कमिंस के वरिष्ठ अधिकारियों ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन Jharkhand Chief Minister Hemant Soren और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

कमिंस इंक और टाटा मोटर्स Cummins Inc and Tata Motors ने पिछले साल नवंबर में हाइड्रोजन से चलने वाले वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में समाधान पेश करने के लिए हाथ मिलाया था।

समझौते के तहत दोनों भागीदारों ने हाइड्रोजन संचालित आंतरिक दहन इंजन, ईंधन कोशिकाओं और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन प्रणालियों सहित भारत में वाणिज्यिक वाहनों के लिए कम और शून्य-उत्सर्जन प्रणोदन प्रौद्योगिकी समाधानों के डिजाइन और विकास पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की थी।

टाटा मोटर्स के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि झारखंड के जमशेदपुर में न्यू ग्रीन टेक्नोलॉजी मैन्युफैक्चरिंग प्रोजेक्ट New Green Technology Manufacturing Project in Jamshedpur के विस्तार पर निवेश की अपार संभावनाएं हैं। टाटा मोटर्स और टाटा कमिंस इलेक्ट्रिक वाहन भी बनाने की तैयारी कर रहे हैं। हाइड्रोजन इंजन संचालित वाहनों के रूप में राज्य सरकार के एक बयान में कहा गया है।

इसने कहा कि टाटा मोटर्स का लक्ष्य आने वाले 25 से 30 वर्षों में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करना है।

टाटा मोटर्स जमशेदपुर में हाइड्रोजन सेगमेंट Hydrogen Segment in Jamshedpur स्थापित करना चाहती है। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य सरकार के सहयोग से ग्रीन हाइड्रोजन मिशन Green Hydrogen Mission को हासिल किया जा सकता है। टाटा मोटर्स इन दिनों वाहनों के लिए नई तकनीक पर काम कर रही है। इलेक्ट्रिक वाहन, टाटा मोटर्स अब हाइड्रोजन इंजन से चलने वाले वाहनों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है, एक बयान में कहा गया है।

सोरेन ने राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया और कहा कि वर्तमान ग्लोबल वार्मिंग पूरी दुनिया के लिए एक चुनौती है।

भविष्य में हरित प्रौद्योगिकी की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। झारखंड में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। टाटा मोटर्स को नई तकनीक का उपयोग करके स्वच्छ वातावरण में एक नई हरित प्रौद्योगिकी निर्माण परियोजना स्थापित करने के लिए एक बेहतर मास्टर प्लान तैयार करके काम करना चाहिए। सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार वाहन निर्माताओं के सहयोग के लिए हमेशा उनके साथ खड़ी रहेगी।

बैठक में उपस्थित लोगों में झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह Jharkhand Chief Secretary Sukhdev Singh के अलावा टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ Girish Wagh Executive Director Tata Motors और कमिंस इंडिया के प्रबंध निदेशक अश्वथ राम Ashwath Ram Managing Director Cummins India शामिल थे।

कमिंस इंक एक वैश्विक शक्ति समाधान और हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी प्रदाता है। कमिंस के शून्य-उत्सर्जन उत्पाद पोर्टफोलियो में चौथी पीढ़ी का हाइड्रोजन ईंधन सेल इंजन भी शामिल है।

Tata Motors का Tata वाहनों के लिए Cummins मिड-रेंज B सीरीज़ डीजल इंजन बनाने के लिए 1993 से Cummins के साथ एक संयुक्त उद्यम है।