News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors के साणंद प्लांट ने 1 मिलियन कार रोलआउट का आंकड़ा पार किया

Share Us

193
Tata Motors के साणंद प्लांट ने 1 मिलियन कार रोलआउट का आंकड़ा पार किया
09 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने गुजरात के साणंद में अपनी अत्याधुनिक सुविधा से 10 लाखवीं कार बनाकर अपने विनिर्माण इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

2010 में स्थापित साणंद प्लांट 6,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर्मचारियों के साथ 1,100 एकड़-741 एकड़ (टीएमएल) और 359 एकड़ (वेंडर पार्क) में फैला हुआ है। यह टाटा मोटर्स के सबसे युवा प्लांट में से एक है, और इसकी सभी प्रक्रियाओं में नवीनतम तकनीक होने का दावा करता है।

अत्यधिक यंत्रीकृत प्लांट ने एक दुबली प्रक्रिया प्रबंधन प्रणाली को शामिल किया है। प्लांट में प्रेस लाइन, वेल्ड शॉप, पेंट शॉप, असेंबली लाइन और पावरट्रेन शॉप हैं। इस सुविधा में एक लचीली असेंबली लाइन है, और यह Tiago, Tiago AMT, Tiago.ev, Tiago iCNG, Tigor, Tigor AMT, Tigor EV, Tigor iCNG और Xpres-T EV जैसे यात्री वाहनों के विभिन्न मॉडलों के उत्पादन के लिए जानी जाती है। एक एकल मॉडल प्लांट को 100% संपत्ति प्रबंधन और उपयोग के साथ तीन मॉडल बनाने वाले मल्टी-मॉडल प्लांट में सफलतापूर्वक परिवर्तित किया गया है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्रा Shailesh Chandra MD Tata Motors Passenger Vehicles and Tata Passenger Electric Mobility ने कहा “हमें अपने साणंद प्लांट से 10 लाखवीं कार बनाने पर बेहद गर्व है। यह सुविधा बाजार की जरूरतों पर तुरंत प्रतिक्रिया देकर भारत में हमारी विकास गाथा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण रही है। यह उपलब्धि हमारे द्वारा अपने लिए निर्धारित उच्च मानकों और अपने ग्राहकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।''

हमारे प्रयासों से हमारे उत्पादों को अधिक महत्व मिला है, और यह कदम एक निश्चित रूप से उपभोक्ताओं के बीच हमारे उत्पादों की लोकप्रियता को दोहराता है। हम सुरक्षित, स्मार्ट और हरित गतिशीलता समाधान प्रदान करने में अपनी गति को आगे बढ़ाने के लिए आश्वस्त हैं। हम इस कदम के ऋणी हैं। हम अपने कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं, चैनल भागीदारों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से गुजरात सरकार को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं, जो इस मील के महत्वपूर्ण कदम को हासिल करने में अभिन्न अंग रहा है।

विनिर्माण सुविधा में निवेश के अलावा टाटा मोटर्स के साणंद प्लांट Sanand Plant ने साणंद, बावला और वीरमगाम के आसपास 68 से अधिक गांवों को भी गोद लिया है। शौचालयों की स्थापना, महिलाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए उनका कौशल विकास और बालिकाओं का स्वास्थ्य और शिक्षा प्रमुख पहल हैं, जिनके साथ प्लांट ने साणंद में अपनी सीएसआर गतिविधियां शुरू कीं। पिछले 13 वर्षों में टाटा मोटर्स की सीएसआर पहल ने साणंद और उसके आसपास 3 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित किया है।

Tata Motors के बारे में:

128 बिलियन अमरीकी डालर के टाटा ग्रुप का हिस्सा टाटा मोटर्स लिमिटेड 42 बिलियन अमरीकी डालर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। और बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में शुमार है।

टाटा मोटर्स भारत, यूके, यूएस, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पाद लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को लुभाते हैं। गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीक-सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ और उभरते बाजार और ग्राहक आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति विकसित करके ग्रुप कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में भारत सरकार के साथ संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ टाटा मोटर्स अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में अपने वाहनों का विपणन करती है। 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में 88 समेकित सहायक कंपनियां, दो संयुक्त संचालन, तीन संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिन पर कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।