News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata Motors ने नेट ज़ीरो की दिशा में बदलाव को बढ़ावा देने LeadIT के साथ साझेदारी की

Share Us

176
Tata Motors ने नेट ज़ीरो की दिशा में बदलाव को बढ़ावा देने LeadIT के साथ साझेदारी की
12 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

ऑटोमोटिव उद्योग में एक वैश्विक नेता टाटा मोटर्स Tata Motors ने लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांज़िशन Leadership Group for Industry Transition के साथ साझेदारी की घोषणा की, जो सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में स्वीडन और भारत की सरकारों द्वारा शुरू किया गया एक वैश्विक गठबंधन है। लीडआईटी और टाटा मोटर्स वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं की शक्ति का उपयोग करने, नीति-निर्माण को प्रभावित करने और अन्य सदस्यों के साथ मिलकर अपनी जलवायु कार्य योजनाओं को मजबूत करने में सक्षम होगी, जिससे शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की दिशा में इसके संक्रमण में तेजी आएगी।

टाटा मोटर्स के उपाध्यक्ष और मुख्य स्थिरता अधिकारी एसजेआर कुट्टी SJR Kutty Vice President and Chief Sustainability Officer Tata Motors ने कहा “हम लीडआईटी के साथ जुड़ने के लिए उत्साहित हैं, जो पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति हमारे गहरे समर्पण को रेखांकित करता है। 2040 तक हमारे यात्री वाहन व्यवसाय और 2045 तक हमारे वाणिज्यिक वाहन व्यवसाय में शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने की हमारी प्रतिज्ञा, हरित भविष्य के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। लीडआईटी के साथ जुड़ना हमें इन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के करीब ले जाता है, जिससे स्थायी परिवर्तन की दिशा में हमारी यात्रा आसान हो जाती है। यह सहयोग न केवल हमारे स्वयं के परिवर्तन में तेजी लाएगा बल्कि ऑटोमोटिव उद्योग के भीतर परिवर्तन के लिए माहौल भी तैयार करेगा। हम उत्सुकता से लीडआईटी के भीतर अन्य अग्रणी कंपनियों के साथ काम करने, साझा अंतर्दृष्टि और सामूहिक उन्नति का एक गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की उम्मीद करते हैं। और साथ मिलकर हमारा लक्ष्य ऑटोमोटिव उद्योग को आगे बढ़ाना और सभी के लिए एक स्थायी भविष्य की वकालत करना है।''

स्वीडन के जलवायु और पर्यावरण मंत्री और लीडआईटी के सह-अध्यक्ष रोमिना पौरमोख्तारी ने कहा “यह सदस्यता आपूर्ति में एक अग्रणी वैश्विक निर्माता से शुद्ध शून्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता का संकेत देती है। हमारे उद्योग के परिवर्तन के लिए मांग संकेत महत्वपूर्ण हैं। उन क्षेत्रों में संवाद को बढ़ावा देना और साझेदारी को मजबूत करना जहां संक्रमण चुनौतियों का समाधान करने की आवश्यकता है, जलवायु उत्सर्जन में कमी लाने के लिए महत्वपूर्ण है। उद्योग यहां स्वीडन में हरित औद्योगिक परिवर्तन को चला रहा है, और हम वैश्विक स्तर पर बदलाव को प्रेरित करने की उम्मीद करते हैं। मैं टाटा मोटर्स को हमारे अग्रणी साझेदारों के समूह में देखने के लिए उत्सुक हूं।''

टाटा मोटर्स Tata Motors शून्य-उत्सर्जन उत्पादों, नवीकरणीय ऊर्जा, चक्रीय अर्थव्यवस्था, जल तटस्थता और जैव विविधता में महत्वपूर्ण प्रगति के साथ व्यवसाय परिवर्तन के रूप में स्थिरता को अपना रहा है। कंपनी पहले ही 109 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित कर चुकी है, और आरई100 कंपनी बनने के लिए अगले तीन वर्षों में ~300 मेगावाट जोड़ने की योजना है। पिछले 3 वर्षों में टाटा मोटर्स ने अपने स्कोप 1+2 उत्सर्जन की तीव्रता को 44% तक कम कर दिया है, और अपने स्कोप 3 उत्सर्जन में गहरे डीकार्बोनाइजेशन को सक्षम करने के लिए कम उत्सर्जन वाले वैकल्पिक पावरट्रेन विकल्पों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक और शून्य उत्सर्जन वाहन क्रांति का नेतृत्व कर रहा है।

टाटा मोटर्स समग्र परिवर्तन के लिए सामग्री, ऊर्जा, जीवनकाल और उपयोग मार्गों पर काम करने वाले एक सर्कुलर इकोनॉमी ढांचे TATVA को चला रही है। कंपनी ने विभिन्न शहरों में पांच Re.Wi.Re सुविधाएं भी स्थापित की हैं, जिन्हें वाहन के जीवनचक्र के अंत में न्यूनतम पदचिह्न छोड़ते हुए अधिकतम मूल्य निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टाटा मोटर्स अपने तीन प्लांटों में जल-तटस्थ या सकारात्मक स्थिति प्राप्त करने, जल प्रबंधन के लिए समर्पित है। कंपनी अपनी व्यावसायिक रणनीति में प्रकृति और जैव विविधता को एकीकृत कर रही है, अपने परिचालन स्थलों के आसपास आवासों का संरक्षण कर रही है, अपनी मूल्य श्रृंखला में लक्ष्य निर्धारित करने और मानचित्र बनाने के लिए वैज्ञानिक तरीकों के साथ संरेखित कर रही है, और प्रमुख संरक्षण परियोजनाएं शुरू कर रही है, जिनका इसके मूल्य श्रृंखला से परे सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ये उपलब्धियाँ टाटा मोटर्स की स्थिरता और उद्योग में उसके नेतृत्व के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करती हैं।

LeadIT के बारे में:

लीडआईटी नवीनतम 2050 तक भारी उद्योग से शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के लिए पहली वैश्विक उच्च-स्तरीय पहल है। यह 2019 में न्यूयॉर्क में जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में स्थापित संयुक्त राष्ट्र की एक पहल है। इसका उद्देश्य उद्योग प्रतिबद्धताओं के बीच अंतरसंबंधों को मजबूत करना है, नेट-शून्य उद्योग परिवर्तन के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सार्वजनिक-निजी सहयोग और नवाचार। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत और स्वीडन ने विश्व आर्थिक मंच के सहयोग से उद्योग परिवर्तन के लिए नेतृत्व समूह की स्थापना की है। यह उद्योग परिवर्तन को गति देने के लिए साक्ष्य आधारित नीति ढांचे और तंत्र विकसित करने के लिए देशों और उद्योगों को एक साथ आने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। लीडआईटी एक उच्च स्तरीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करता है, जहां लीडआईटी सदस्य देशों और कंपनियों के मंत्री और सीईओ भाग लेते हैं, और साथ ही सदस्यों और भागीदारों के लिए तकनीकी बैठकें भी करते हैं। इससे विशेष रूप से उभरते और विकासशील देशों को लाभ होगा जिन्हें अपने तकनीकी नवाचार को गति देने के लिए सहायता की आवश्यकता है।

लीडआईटी राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर डीकार्बोनाइजेशन नीतियों को अपनाने का समर्थन करके और संक्रमण को प्राप्त करने के लिए चुनौतियों को दूर करने के तरीके का विश्लेषण करके हरित औद्योगिक उत्पादों की मांग को तेज करता है। लीडआईटी में वर्तमान में 18 देश और 20 कंपनी सदस्य हैं। 2021 में लीडआईटी ने छह नए सदस्यों (अमेरिका, इथियोपिया, ऑस्ट्रिया, स्कांस्का, हीडलबर्गसीमेंट और साल्ज़गिटर) का स्वागत किया और 2022 में दो नए देश के सदस्यों (जापान, दक्षिण अफ्रीका) का स्वागत किया। टाटा स्टील और साल्टक्स 2023 में लीडआईटी में शामिल हुए।