News In Brief Auto
News In Brief Auto

टाटा मोटर्स ने जयपुर में व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी लॉन्च की

Share Us

930
टाटा मोटर्स ने जयपुर में व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी लॉन्च की
01 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

घरेलू ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स Domestic Automobile Manufacturer Tata Motors ने जयपुर Jaipur, राजस्थान Rajasthan में अपनी पहली पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा Re.Wi.Re के लॉन्च की घोषणा की है।

इस सुविधा का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari द्वारा किया गया है, और इसे प्रति वर्ष 15,000 वाहनों की वार्षिक क्षमता प्राप्त होती है। रे.वाई.रे. सुविधा को सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के जीवन के अंत को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सड़क से प्रदूषण फैलाने वाले और पुराने वाहनों को हटाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत व्हीकल स्क्रैपेज अनिवार्य है।

कागज रहित संचालन के लिए सुविधा पूरी तरह से डिजिटल है। और इसमें टायर Tire, बैटरी Battery, ईंधन Fuel, तेल Oil, तरल पदार्थ Liquid Substance और गैसों जैसे घटकों के सुरक्षित विखंडन के लिए समर्पित स्टेशन हैं। यात्री Traveler और वाणिज्यिक वाहन Commercial Vehicle आवश्यकताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से क्यूरेट किए गए वाहन एक कड़े प्रलेखन और निराकरण प्रक्रिया से गुजरते हैं। टाटा मोटर्स खत्म हो चुके वाहनों को सुरक्षित और स्थायी रूप से नष्ट करने के लिए विश्व स्तरीय पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं का पालन करती है।

यह सुविधा टाटा मोटर्स के भागीदार गंगानगर वाहन उद्योग प्राइवेट Ganganagar Vehicle Industries Pvt. द्वारा विकसित और संचालित है। लिमिटेड सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के जीवन के अंत को स्क्रैप करने के लिए।

टाटा मोटर्स के पहले Re.Wi.Re RVSF का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति National Vehicle Scrap Policy को चरणबद्ध तरीके से अयोग्य लोगों को बाहर करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र Ecosystem बनाकर परिपत्र अर्थव्यवस्था Circular Economy को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पेश किया गया था। प्रदूषण Pollution फैलाने वाले वाहन और उन्हें हरित और अधिक ईंधन-कुशल वाहनों के साथ बदलकर देश में कम कार्बन पदचिह्न Carbon Footprint प्राप्त करना। टाटा मोटर्स को इस गुणवत्ता सुविधा की स्थापना के लिए बधाई देता हूं, जो वैश्विक मानकों के अनुरूप है। हम पूरे दक्षिण एशियाई South Asian क्षेत्र के लिए भारत India को वाहन स्क्रैपिंग हब के रूप में स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और भारत में ऐसी और अत्याधुनिक स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाइयों की आवश्यकता है।

Re.Wi.Re के लॉन्च पर बोलते हुए Tata Motors के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने कहा Tata Motors में हम इसे हरित और टिकाऊ बनाने के लिए गतिशीलता के हर पहलू पर ध्यान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस आरवीएसएफ RVSF के उद्घाटन ने खत्म हो चुके वाहनों को जिम्मेदारी से खत्म करने की एक नई शुरुआत की शुरुआत की है। विश्व स्तर पर बेंचमार्क और अनुकूलित रीसाइक्लिंग प्रक्रियाओं के साथ हम भविष्य में उपयोग के लिए स्क्रैप से अधिकतम मूल्य प्राप्त करने और समग्र बेहतरी के लिए कचरे को कम करने का इरादा रखते हैं।

हम राष्ट्रीय वाहन स्क्रैपेज नीति National Vehicle Scrappage Policy को सक्षम करने में श्री गडकरी जी के दूरदर्शी प्रयासों की सराहना करते हैं, और अपने भागीदारों के सहयोग से देश भर में Re.Wi.Re सुविधाएं स्थापित करने की आशा करते हैं। ये विकेन्द्रीकृत सुविधाएं ग्राहकों को लाभान्वित करेंगी, उत्पन्न आर्थिक मूल्य को साझा करेंगी, और देश के हर हिस्से में पर्यावरण के अनुकूल तरीके से वाहनों को स्क्रैप करने की आवश्यकता को पूरा करते हुए रोजगार सृजित करेंगी।