News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने चंडीगढ़ में चौथा वाहन स्क्रैपिंग सेंटर लॉन्च किया

Share Us

497
Tata Motors ने चंडीगढ़ में चौथा वाहन स्क्रैपिंग सेंटर लॉन्च किया
28 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माता टाटा मोटर्स Tata Motors ने चंडीगढ़ में अपनी चौथी पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा के लॉन्च के साथ टिकाऊ गतिशीलता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जारी रखी है। 'Re.Wi.Re - Recycle with Respect' नाम की इस सुविधा का अनावरण टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने किया। अत्याधुनिक सुविधा पर्यावरण-अनुकूल प्रक्रियाओं का उपयोग करती है, और प्रत्येक वर्ष 12,000 अंतिम जीवन वाहनों को सुरक्षित और स्थायी रूप से अलग करने की क्षमता रखती है। आरवीएसएफ को टाटा मोटर्स की साझेदार दादा ट्रेडिंग कंपनी द्वारा विकसित और संचालित किया गया है, और यह पर्यावरण-अनुकूल पहल को बढ़ावा देने के कंपनी के दृष्टिकोण के अनुरूप यात्री और वाणिज्यिक वाहनों दोनों को स्क्रैप करने के लिए सुसज्जित है, चाहे उनका ब्रांड कुछ भी हो। यह मील का पत्थर टाटा मोटर्स के जयपुर, भुवनेश्वर और सूरत में पिछले तीन आरवीएसएफ की शानदार सफलता के बाद आया है, जो पर्यावरण-अनुकूल पहलों के प्रति इसके समर्पण को और मजबूत करता है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा Shailesh Chandra Managing Director Tata Motors Passenger Vehicles and Tata Passenger Electric Mobility ने कहा चंडीगढ़ में स्क्रैपेज सुविधा का अनावरण किया है। टाटा मोटर्स ऑटोमोटिव उद्योग के भविष्य को आकार देने के लिए नवाचार और स्थिरता को अपनाने में हमेशा सबसे आगे रही है। यह अत्याधुनिक सुविधा न केवल जिम्मेदार विनिर्माण के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता पर जोर देती है, बल्कि एक हरित और स्वच्छ वातावरण बनाने के प्रति हमारे समर्पण का भी प्रतिनिधित्व करती है। इस तरह की चौथी सुविधा की स्थापना कार्बन उत्सर्जन को कम करने, एक चक्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रीसाइक्लिंग की संस्कृति को विकसित करने की हमारी निरंतर खोज का एक प्रमाण है। वाहन मालिकों को अपने पुराने, अधिक प्रदूषण फैलाने वाले वाणिज्यिक और यात्री वाहनों को रिटायर करने के लिए प्रोत्साहित करके, हम अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर एक बड़ी छलांग लगा रहे हैं। इस पहल के माध्यम से हम एक स्वच्छ और स्वस्थ ग्रह के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, नए, सुरक्षित और अधिक ईंधन-कुशल वाहनों को अपनाने की इच्छा रखते हैं।

Re.Wi.Re. पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को नियोजित करने पर ध्यान देने के साथ सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के जीवन को खत्म करने के उद्देश्य से बनाया गया है। पूरी तरह से डिजिटलीकृत सुविधा वाणिज्यिक वाहनों और यात्री वाहनों के लिए क्रमशः समर्पित सेल-टाइप और लाइन-टाइप डिसमेंटलिंग से सुसज्जित है, और इसके सभी संचालन निर्बाध और कागज रहित हैं। इसके अतिरिक्त टायर, बैटरी, ईंधन, तेल, तरल पदार्थ और गैसों सहित विभिन्न घटकों के सुरक्षित निराकरण के लिए समर्पित स्टेशन हैं। प्रत्येक वाहन को विशेष रूप से यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई एक सावधानीपूर्वक दस्तावेज़ीकरण और निराकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। और ऐसा करने से निराकरण प्रक्रिया विवरण पर अधिकतम ध्यान सुनिश्चित करती है, सभी घटकों के सुरक्षित निपटान की गारंटी देती है, अंततः Re.Wi.Re. यह सुविधा ऑटोमोटिव उद्योग के भीतर स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक अभूतपूर्व छलांग का प्रतीक है।

टाटा मोटर्स के बारे में:

128 बिलियन अमरीकी डालर के टाटा समूह का हिस्सा है, टाटा मोटर्स लिमिटेड 42 बिलियन अमरीकी डालर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। और बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में शुमार है।

टाटा मोटर्स भारत, यूके, यूएस, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पाद लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को लुभाते हैं। गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीक-सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ और उभरते बाजार और ग्राहक आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति विकसित करके, समूह कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में भारत सरकार के साथ संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ टाटा मोटर्स अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में अपने वाहनों का विपणन करती है। और 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में 88 समेकित सहायक कंपनियां, दो संयुक्त संचालन, तीन संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिन पर कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।