News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Motors ने गुरुग्राम में दो EV एक्सक्लूसिव आउटलेट का उद्घाटन किया

Share Us

206
Tata Motors ने गुरुग्राम में दो EV एक्सक्लूसिव आउटलेट का उद्घाटन किया
22 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में यात्री ईवी सेगमेंट में 74 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली टाटा मोटर्स Tata Motors ने गुरुग्राम में दो ईवी-एक्सक्लूसिव आउटलेट का उद्घाटन किया।

जबकि दिल्ली-एनसीआर में टाटा मोटर्स के प्रसिद्ध डीलर ऑटोविकास की विशाल 3एस सुविधाओं में से एक बीएमडब्ल्यू बर्ड ऑटोमोटिव शोरूम के बगल में, गुरुग्राम के सेक्टर 14 में स्थित है, जबकि दूसरी सोहना रोड पर है। विशिष्ट ईवी आउटलेट का लक्ष्य संभावित ईवी ग्राहकों को एक व्यापक अनुभव प्रदान करना है, और अपनी कार खरीदने की यात्रा में एक अद्वितीय अनुभव की मांग करते हैं।

गुरुग्राम के सेक्टर 14 में 50,000 वर्ग फुट के आउटलेट पर टाटा मोटर्स ने इस बहुमंजिला सुविधा को स्टाइल करने के लिए एक आधुनिक डिजाइन दृष्टिकोण अपनाया है, जो जरूरतों को पूरा करने के लिए हरे भरे स्थानों, हैंगआउट जोन और डिजिटल वाहन कॉन्फ़िगरेशन से परिपूर्ण है। जो डिजिटल मूल निवासी है, और सही वाहन की पहचान करने, शॉर्टलिस्ट करने और खरीदने के सहज तरीकों की तलाश कर रहा है।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्रा Shailesh Chandra MD Tata Passenger Electric Mobility ने कहा पिछले पांच वर्षों में हमने देखा कि ईवी ग्राहक बेहद अच्छी तरह से सूचित हैं, और समान विचारधारा वाले लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं। इसी ने हमें प्रौद्योगिकी, समुदाय और स्थिरता के तीन प्रमुख स्तंभों के आधार पर ऐसे समझदार ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए एक नई ईवी-विशिष्ट छतरी Tata.ev बनाने के लिए प्रेरित किया।

कंपनी ने कहा कि उसने मुख्य स्तंभ के रूप में स्थिरता पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है, और शोरूम में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियां उदाहरण के लिए दीवारों, मॉड्यूलर फर्नीचर और टॉयलेट में, पुनर्नवीनीकरण या पुनर्चक्रण योग्य हैं। शोरूम में प्राकृतिक धूप की अनुमति देने के लिए ग्लास का पर्याप्त उपयोग किया गया है, जबकि शोरूम के माहौल को बढ़ाने के साथ-साथ इन-डोर प्लांट भी स्वच्छ हवा प्रदान करते हैं। शोरूम में एसी के साथ-साथ डीसी फास्ट चार्जर भी लगे हैं।

कंपनी अपने Tata.ev EV-एक्सक्लूसिव आउटलेट्स को अगले 2-3 महीनों में अपने EV लाइन-अप के लिए एकमात्र रिटेल आउटलेट्स के रूप में संभालने की योजना बना रही है, जिसमें वर्तमान में Nexon, Tiago और Tigor EV शामिल हैं। शॉप-इन-शॉप अवधारणा से ईवी बेचने वाले डीलरों के स्टॉक समाप्त होने के बाद यह एक्सक्लूसिव स्टोर्स से ईवी रिटेल में बदलाव की शुरुआत है।

टाटा मोटर्स अगले साल तीन और ईवी मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है: पंच ईवी, कर्वव ईवी और हैरियर ईवी। ईवी-एक्सक्लूसिव शोरूम विकसित उपभोक्ताओं को एक साथ लाने के केंद्र के रूप में भी काम करेंगे और सामुदायिक कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे।

दिल्ली-एनसीआर देश में ईवी के लिए शीर्ष 7 सबसे बड़े सूक्ष्म बाजारों में से एक है, और इस क्षेत्र में प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए इसने ईवी के लिए हमारे विशेष शोरूम के पहले सेट के लिए गुरुग्राम में उद्यम करने के बारे में सोचा। Tata.ev स्टोर कार बेचने के बजाय अनुभव बेचेंगे। यह उससे काफी अलग होगा जो लोग पारंपरिक रूप से ऑटोमोटिव रिटेल में देखते आए हैं, शैलेश चंद्रा ने कहा।

उन्होंने कहा "हम अगले 12-18 महीनों में उन सभी शहरों में 2-3 स्टोर खोलने का लक्ष्य रखेंगे, जहां ईवी की बिक्री 4 प्रतिशत से 22 प्रतिशत के बीच तेजी से बढ़ रही है।"

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और केरल, राजस्थान और गुजरात के कुछ शहर प्रमुख बाजार हैं जो मजबूत ईवी उठाव दिखा रहे हैं, और टाटा मोटर्स के 50-100 ईवी से कहीं भी खुलने की संभावना है। अगले 12-18 महीनों में प्रमुख बाजारों में विशेष स्टोर।