News In Brief Auto
News In Brief Auto

टाटा मोटर्स ने दिल्ली परिवहन निगम को 400 ई-बसें वितरित कीं

Share Us

235
टाटा मोटर्स ने दिल्ली परिवहन निगम को 400 ई-बसें वितरित कीं
08 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स Tata Motors ने अपनी सहायक कंपनी टीएमएल सीवी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड TML CV Mobility Solutions Limited के माध्यम से दिल्ली परिवहन निगम Delhi Transport Corporation को 400 अत्याधुनिक स्टारबस ईवी बसों की आपूर्ति की है, जो डीटीसी से आपूर्ति के लिए बड़े ऑर्डर का हिस्सा है। 12 साल की अवधि के लिए 1,500 लो-फ्लोर वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों का रखरखाव और संचालन करेगा। मेक इन इंडिया Make in India और आत्मनिर्भर भारत पहल Atmanirbhar Bharat Initiatives के अनुरूप ये शून्य-उत्सर्जन बसें स्वदेशी रूप से अगली पीढ़ी की वास्तुकला पर बनाई गई हैं, जो नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित हैं, और उन्नत बैटरी सिस्टम द्वारा संचालित हैं। इन्हें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में एक सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक इंट्रा-सिटी आवागमन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस तैनाती के साथ टाटा मोटर्स ने देश भर में 1,000 से अधिक ई-बसों की आपूर्ति करने का महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

संयुक्त रूप से 400 ई-बसों के बेड़े को शामिल किया गया और हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 5 सितंबर 2023 को दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। इस अवसर पर उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में कानून, राजस्व, परिवहन, महिला और मंत्री कैलाश गहलोत शामिल थे। बाल विकास, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार, दिल्ली सरकार, नरेश कुमार, आईएएस, मुख्य सचिव, दिल्ली सरकार, आशीष कुंद्रा, आयुक्त-सह-प्रधान सचिव दिल्ली सरकार और शिल्पा शिंदे, आईएएस, प्रबंध निदेशक, डीटीसी।

शिल्पा शिंदे आईएएस प्रबंध निदेशक डीटीसी ने कहा “डीटीसी दिल्ली के नागरिकों को कुशल, किफायती और विश्वसनीय सड़क परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 400 इलेक्ट्रिक बसों की यह बढ़ोतरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर गतिशीलता को सुरक्षित, स्मार्ट और हरित बनाएगी। यात्रियों को तैयार पहुंच, अधिक आराम और अधिक सुविधा प्रदान करने के अलावा ये अगली पीढ़ी की बसें शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के हमारे सामूहिक प्रयासों में भी योगदान देंगी।

टीएमएल सीवी मोबिलिटी सॉल्यूशंस लिमिटेड के अध्यक्ष असीम कुमार मुखोपाध्याय Asim Kumar Mukhopadhyay President TML CV Mobility Solutions Ltd ने कहा “बड़े पैमाने पर गतिशीलता को शोर रहित और उत्सर्जन मुक्त बनाने के लिए डीटीसी के दूरदर्शी और प्रगतिशील दृष्टिकोण के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। इन 400 ई-बसों के शामिल होने से डीटीसी के साथ हमारा एक दशक पुराना रिश्ता और गहरा हुआ है। हमने ई-बस बेड़े को चार्ज करने, रखरखाव और निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के चुनिंदा डिपो में अत्याधुनिक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित किया है। हम दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन को स्वच्छ, टिकाऊ, सुरक्षित, आरामदायक, सुविधाजनक और ऊर्जा कुशल बनाने की आकांक्षा को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से डीटीसी को 1100 और ई-बसों की आपूर्ति करके डीटीसी के साथ अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

टाटा स्टारबस ईवी Tata Starbus EV एक अत्याधुनिक ई-बस है, जो शहरी शहरी आवागमन के लिए नए मानक स्थापित करती है। अपने पूर्ण-इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ यह अत्याधुनिक वाहन ऊर्जा खपत को अनुकूलित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कम ऊर्जा उपयोग और परिचालन लागत होती है। यह शून्य उत्सर्जन सुनिश्चित करते हुए बोर्डिंग में आसानी, आरामदायक बैठने और ड्राइवर-अनुकूल संचालन जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, एयर सस्पेंशन, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, पैनिक बटन समेत अन्य उन्नत सुविधाओं से लैस, यह अपने यात्रियों के लिए आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता देता है। यह इलेक्ट्रिक बस स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, और शहरी यात्री परिवहन आवश्यकताओं के लिए एक आदर्श विकल्प है।

टाटा मोटर्स के बारे में:

128 बिलियन अमरीकी डालर के टाटा समूह का हिस्सा टाटा मोटर्स लिमिटेड, 42 बिलियन अमरीकी डालर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। और बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में शुमार है।

टाटा मोटर्स भारत, यूके, यूएस, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पाद लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को लुभाते हैं। गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीक-सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करके, कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ और उभरते बाजार और ग्राहक आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति विकसित करके, समूह कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में भारत सरकार के साथ संपर्क में सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ टाटा मोटर्स अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में अपने वाहनों का विपणन करती है। 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में 88 समेकित सहायक कंपनियां, दो संयुक्त संचालन, तीन संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिन पर कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।