News In Brief Auto
News In Brief Auto

टाटा मोटर्स ने राजेश कन्नन को अध्यक्ष और CDIO नियुक्त किया

Share Us

611
टाटा मोटर्स ने राजेश कन्नन को अध्यक्ष और CDIO नियुक्त किया
25 Jul 2023
min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Tata Motors Artificial Intelligence और मशीन लर्निंग Machine Learning की परिवर्तनकारी क्षमता का लाभ उठाने के लिए कमर कस रही है। कंपनी ने राजेश कन्नन Rajesh Kannan को 1 अगस्त 2023 से अध्यक्ष और मुख्य डिजिटल और सूचना अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। कन्नन एक प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक अनुभवी पेशेवर सहयोगी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services से टाटा मोटर्स Tata Motors में शामिल हुए हैं।

इस रणनीतिक भूमिका में राजेश कन्नन को शामिल करने को सिस्टम प्रक्रियाओं, उत्पादों और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास में डिजिटल उपकरणों की शक्ति का उपयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है। टाटा मोटर्स के शीर्ष नेतृत्व डेक में इस विशेष पद का सृजन कंपनी द्वारा अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा को आगे बढ़ाने के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित करता है।

कन्नन कार्यकारी समिति (एक्स-कॉम) में शामिल होंगे, जो टाटा मोटर की दीर्घकालिक रणनीतियों और रोडमैप को परिभाषित करने के लिए जिम्मेदार निकाय है। मुंबई से बाहर उनकी नियुक्ति की आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन Chairman N Chandrasekaran द्वारा कर्मचारियों को सूचित किया गया था।

चेयरमैन चंद्रशेखरन ने टाटा मोटर्स को ग्राहक-केंद्रित, भविष्य के लिए तैयार और सक्रिय व्यवसाय में बदलने में तेजी लाने के लिए अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया। असाधारण ग्राहक और कर्मचारी अनुभव प्रदान करने के लिए उद्योग 4.0, एआई/एमएल, कनेक्टेड वाहन, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, जेनरेटिव टेक्स्ट और अधिक सहित विभिन्न डिजिटल प्रौद्योगिकी परिवर्तनों का लाभ उठाकर इस परिवर्तन को सुविधाजनक बनाया जाएगा।

टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने नियुक्ति की पुष्टि करते हुए कंपनी के अधिक ग्राहक-केंद्रित और चुस्त संगठन बनने के अभियान पर प्रकाश डाला। अध्यक्ष और मुख्य डिजिटल और सूचना अधिकारी के रूप में राजेश कन्नन की भूमिका सभी व्यावसायिक कार्यों और संचालन में अगली पीढ़ी की डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने में तेजी लाने में महत्वपूर्ण होगी।

खुदरा, उपभोक्ता उत्पाद, मीडिया, विज्ञापन, बैंकिंग, बीमा और वित्तीय सेवाओं जैसे विभिन्न क्षेत्रों में वैश्विक संगठनों में परिवर्तनकारी डिजिटल और आईटी सेवाएं Transformational Digital and IT Services in Global Organizations प्रदान करने में कन्नन की विशेषज्ञता और व्यापक अनुभव उन्हें टाटा मोटर्स के लिए एक अमूल्य संपत्ति बनाती है।

तेजी से विकसित हो रहे इस डिजिटल परिदृश्य में निर्बाध कार्य परिवर्तन की खोज में टाटा मोटर्स राजेश कन्नन के नेतृत्व में अपनी सूचना प्रौद्योगिकी, सूचना और विश्लेषण, डिजिटल उत्पाद विकास और इंजीनियरिंग आईटी टीमों को मजबूत करेगा।

यह रणनीतिक नियुक्ति एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आती है, जब टाटा मोटर्स अपनी तीन व्यावसायिक इकाइयों - वाणिज्यिक वाहनों, यात्री वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे बड़े पूंजीगत व्यय और उत्पाद पोर्टफोलियो विस्तार योजना से गुजर रही है। प्रत्येक इकाई एक स्वतंत्र लाभ केंद्र के रूप में काम कर रही है, कंपनी का लक्ष्य एक चुस्त और मजबूत संगठन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण बैक-एंड तालमेल बनाना है।

राजेश कन्नन एक खेल प्रेमी जो क्रिकेट फॉर्मूला 1 और एनएफएल का शौक से अनुसरण करते हैं, अपनी पेशेवर उपलब्धियों के पूरक के लिए शैक्षणिक योग्यताओं का खजाना लेकर आते हैं। उन्होंने अन्ना विश्वविद्यालय चेन्नई से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटीईसी और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग में कंप्यूटर एडेड डिजाइन में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

टाटा मोटर्स राजेश कन्नन के विशेषज्ञ मार्गदर्शन के तहत नवाचार और ग्राहक-केंद्रितता के नए स्तरों को अनलॉक करने के लिए तैयार है। भविष्य पर नज़र रखते हुए कंपनी एआई, एमएल और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों द्वारा संचालित ऑटोमोटिव उद्योग में परिवर्तन लाने की अपनी क्षमता में आश्वस्त है।