News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा मोटर्स ने एलेक्सा के लिए अमेज़न के साथ साझेदारी की घोषणा की

Share Us

250
टाटा मोटर्स ने एलेक्सा के लिए अमेज़न के साथ साझेदारी की घोषणा की
28 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन Amazon ने घोषणा की कि उसने एलेक्सा को अपने नए लॉन्च किए गए वाहनों की लाइन-अप में लाने के लिए टाटा मोटर्स Tata Motors के साथ साझेदारी की। नवीनतम Nexon, Nexon.ev, Harrier और Safari कारें अब Alexa बिल्ट-इन के साथ आती हैं, जिससे ग्राहकों को अपने वाहन में सरल वॉयस कमांड के साथ और अधिक करने की सुविधा मिलती है, जबकि उनकी आँखें सड़क पर और हाथ स्टीयरिंग व्हील पर रहते हैं। ये वाहन एक अभिनव डिजिटल डिज़ाइन दृष्टिकोण के साथ आते हैं, जो स्मार्ट, भविष्यवादी और तकनीकी रूप से उन्नत है, जो वाहन में अत्यधिक उन्नत अनुभव प्रदान करता है।

एलेक्सा के साथ निर्बाध आवाज-सक्षम कार नियंत्रण:

ग्राहक एलेक्सा से अंग्रेजी, हिंदी या हिंग्लिश में वाहन के अंदर का तापमान बदलने, एयरफ्लो सेटिंग्स को समायोजित करने, स्क्रीन की चमक को समायोजित करने, सनरूफ को खोलने/बंद करने और बहुत कुछ करने के लिए कह सकते हैं। बस पूछें, "एलेक्सा, सनरूफ खोलें/बंद करें", या "एलेक्सा, तापमान 20 डिग्री पर सेट करें"। ग्राहक गतिशीलता, सुरक्षा और समग्र ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाने के लिए एलेक्सा के साथ अपनी टाटा कारों में 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा को भी नियंत्रित कर सकते हैं। बस पूछें, "एलेक्सा, मेरा 360-डिग्री कैमरा चालू करें"।

चलते-फिरते हाथों से मुक्त मनोरंजन और उत्पादकता:

एलेक्सा बिल्ट-इन, नेक्सॉन, नेक्सॉन.ईवी, हैरियर और सफारी के साथ ग्राहक अपने पसंदीदा संगीत का आनंद ले सकते हैं, ऑडिबल पर ऑडियोबुक सुन सकते हैं, चुटकुले मांग सकते हैं, शायरी सुन सकते हैं, और अपने सफर के दौरान मनोरंजन के लिए गेम खेल सकते हैं, और पारिवारिक ड्राइव का आनंद ले सकते हैं। एलेक्सा ट्रैफ़िक स्थितियों को नेविगेट करने और जांचने, कॉल करने और प्राप्त करने, टू-डू और शॉपिंग सूचियों को प्रबंधित करने, नवीनतम समाचार सुनने, रिमाइंडर सेट करने, अमेज़ॅन पर खरीदारी करने और बहुत कुछ करने में भी मदद करता है। बस पूछें, "एलेक्सा, रोड ट्रिप गाने बजाओ", "एलेक्सा, डैड को कॉल करो", "एलेक्सा, ऑडिबल से मेरी किताब चलाओ", "एलेक्सा, मेरे कार्ट में काले मोज़े जोड़ो" या "एलेक्सा, आस-पास के एटीएम की जाँच करो"।

अमेज़ॅन इंडिया के एलेक्सा के निदेशक और कंट्री मैनेजर दिलीप आर.एस. Dilip R.S. Director and Country Manager Alexa Amazon India ने कहा हम पहले से ही अपने जीवन के कई पहलुओं में एआई का अनुभव कर रहे हैं, और यह केवल बढ़ता रहेगा। एलेक्सा एआई के साथ हमने वॉयस इंटरैक्शन की क्षमता को सहजता से एकीकृत किया है। टाटा मोटर्स के साथ यह सहयोग ग्राहकों को कार नियंत्रण और नेविगेशन के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता के साथ अपने घर से अपने टाटा मोटर्स वाहनों में एलेक्सा के बारे में जो कुछ भी वे जानते हैं, और पसंद करते हैं, उसका अनुभव जारी रखने में सक्षम करेगा।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के वीपी और सीटीओ स्वेन पातुस्का Sven Patuschka VP and CTO Tata Motors Passenger Vehicles Limited and Tata Passenger Electric Mobility Limited ने कहा “हमें अपनी नई पीढ़ी के वाहनों में 'एलेक्सा' जैसी बुद्धिमान कनेक्टेड तकनीकों को लाने के लिए अमेज़ॅन के साथ सहयोग करने में खुशी हो रही है। जबकि सुरक्षा महत्वपूर्ण बनी हुई है, कनेक्टेड तकनीकी सुविधाओं का आगमन हमारे ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं की तेजी से बढ़ती आवश्यकता है। इस परिचय के साथ हमारा इरादा स्पष्ट रूप से हमारे ग्राहकों के ड्राइव अनुभव को और अधिक सुविधाजनक बनाने और उनके घरों का विस्तार करने की ओर है।''

अमेज़न के बारे में:

अमेज़ॅन चार सिद्धांतों द्वारा निर्देशित है: प्रतिस्पर्धी फोकस के बजाय ग्राहक जुनून, आविष्कार के लिए जुनून, परिचालन उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और दीर्घकालिक सोच। अमेज़ॅन पृथ्वी की सबसे अधिक ग्राहक-केंद्रित कंपनी, पृथ्वी का सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता और पृथ्वी पर काम करने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान बनने का प्रयास करता है। ग्राहक समीक्षाएं, 1-क्लिक खरीदारी, वैयक्तिकृत अनुशंसाएं, प्राइम, अमेज़ॅन द्वारा पूर्ति, एडब्ल्यूएस, किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग, किंडल, फायर टीवी, अमेज़ॅन इको और एलेक्सा कुछ ऐसी चीजें हैं, जो अमेज़ॅन द्वारा अग्रणी हैं।

टाटा मोटर्स के बारे में:

टाटा मोटर्स लिमिटेड 128 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले टाटा समूह का हिस्सा है, 42 बिलियन अमेरिकी डॉलर का संगठन, कारों, उपयोगिता वाहनों, पिक-अप, ट्रकों और कारों का एक अग्रणी वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माता है। बसें, एकीकृत, स्मार्ट और ई-मोबिलिटी समाधानों की व्यापक रेंज पेश करती हैं। अपने ब्रांड वादे के मूल में 'कनेक्टिंग एस्पिरेशंस' के साथ टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों में भारत के बाजार में अग्रणी है, और यात्री वाहनों के बाजार में शीर्ष तीन में से एक है।

टाटा मोटर्स भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, इटली और दक्षिण कोरिया में स्थित अत्याधुनिक डिजाइन और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों द्वारा संचालित नए उत्पादों को लाने का प्रयास करती है, जो जेननेक्स्ट ग्राहकों की कल्पना को प्रेरित करते हैं। गतिशीलता के भविष्य को पूरा करने वाले इंजीनियरिंग और तकनीकी सक्षम ऑटोमोटिव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ कंपनी के नवाचार प्रयास अग्रणी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर केंद्रित हैं, जो टिकाऊ होने के साथ-साथ बाजार और ग्राहकों की बढ़ती आकांक्षाओं के अनुकूल हैं। कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है, और एक अनुरूप उत्पाद रणनीति तैयार करके, समूह की कंपनियों के बीच तालमेल का लाभ उठाकर और नीति ढांचे को विकसित करने में सरकार के साथ सक्रिय भूमिका निभाकर टिकाऊ गतिशीलता समाधानों की ओर बदलाव ला रही है।

भारत, यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया में परिचालन के साथ, टाटा मोटर्स के वाहनों का विपणन अफ्रीका, मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया और सार्क देशों में किया जाता है। 31 मार्च 2023 तक टाटा मोटर्स के परिचालन में अन्य बातों के साथ-साथ 88 समेकित सहायक कंपनियां, 2 संयुक्त परिचालन, 3 संयुक्त उद्यम और उनकी सहायक कंपनियों सहित कई इक्विटी-अकाउंट वाले सहयोगी शामिल हैं, जिनके संबंध में कंपनी महत्वपूर्ण प्रभाव रखती है।