News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा स्नैक्स बनाने वाली कंपनी हल्दीराम को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है: सूत्र

Share Us

425
टाटा स्नैक्स बनाने वाली कंपनी हल्दीराम को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है: सूत्र
12 Sep 2023
min read

News Synopsis

टाटा समूह Tata Group की उपभोक्ता इकाई लोकप्रिय भारतीय स्नैक फूड निर्माता हल्दीराम Haldiram की कम से कम 51% हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है, लेकिन वह 10 अरब डॉलर के मूल्यांकन को लेकर सहज नहीं है। यदि यह सौदा सफलतापूर्वक संपन्न हो जाता है, तो भारतीय समूह सीधे तौर पर पेप्सी और अरबपति मुकेश अंबानी Billionaire Mukesh Ambani की रिलायंस रिटेल के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

हल्दीराम जो भारत में एक घरेलू नाम है, 10% हिस्सेदारी की बिक्री के बारे में बेन कैपिटल सहित निजी इक्विटी फर्मों के साथ भी बात कर रहा है। कि टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जो यूके की चाय कंपनी टेटली का मालिक है, और भारत में स्टारबक्स के साथ साझेदारी करता है, और 10 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर रोक लगा दी है, क्योंकि हल्दीराम का वार्षिक राजस्व लगभग 1.5 बिलियन डॉलर है।

मुंबई के कारोबार में टाटा कंज्यूमर के शेयरों में 4% से अधिक की बढ़ोतरी हुई।

टाटा 51% से अधिक खरीदना चाहता है, लेकिन उसने हल्दीराम से कहा कि उसकी "मांग बहुत अधिक है।"

हल्दीराम के मुख्य कार्यकारी कृष्ण कुमार चुटानी Haldiram Chief Executive Krishna Kumar Chutani और बेन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

कंपनी के व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए विभिन्न रणनीतिक अवसरों का मूल्यांकन करती है। कंपनी सेबी विनियम 2015 के तहत दायित्वों के अनुपालन में उचित घोषणाएं करेगी। और फिर ऐसी कोई भी आवश्यकता उत्पन्न होती है," टाटा कंज्यूमर ने कहा।

हल्दीराम की शुरुआत 1937 में स्थापित एक छोटी सी दुकान से हुई है, और यह अपने कुरकुरे "भुजिया" स्नैक के लिए प्रसिद्ध है, जो मॉम-एंड-पॉप स्टोर्स पर 10 रुपये से भी कम में बेचा जाता है।

भारत के 6.2 अरब डॉलर के नमकीन स्नैक बाजार में इसकी लगभग 13% हिस्सेदारी है। लेज़ चिप्स के लिए मशहूर पेप्सी का भी लगभग 13% हिस्सा है।

हल्दीराम के स्नैक्स सिंगापुर और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विदेशी बाजारों में भी बेचे जाते हैं। कंपनी के पास स्थानीय भोजन, मिठाइयाँ और पश्चिमी व्यंजन बेचने वाले लगभग 150 रेस्तरां हैं।

हल्दीराम को खरीदने से टाटा के उपभोक्ता उत्पादों की पहुंच में काफी विस्तार होगा।

इंडियन कंसल्टेंसी टेक्नोपैक के उपभोक्ता और खुदरा प्रमुख अंकुर बिसेन Consumer and Retail head Ankur Bisen ने कहा "अगर आप अचानक आकार में बड़ा होना चाहते हैं, तो हल्दीराम से बेहतर पहुंच प्रदान करने वाला कोई नहीं है। कोई भी अन्य ब्रांड पैकेज्ड फूड और खाद्य सेवाओं पर समान आक्रामकता से हमला नहीं करता है।"

टाटा की उपभोक्ता इकाई जो नमक, दालें और मिनरल वाटर भी बेचती है, और राजस्व पिछले वित्तीय वर्ष में 1.7 बिलियन डॉलर था। यह टाटा समूह का एक अपेक्षाकृत छोटा हिस्सा है, जिसका व्यवसाय ऑटो, विमानन और होटल तक फैला हुआ है, और जिसका पिछले साल संयुक्त राजस्व लगभग 144 बिलियन डॉलर था।

हल्दीराम के अध्यक्ष मनोहर लाल अग्रवाल Haldiram Chairman Manohar Lal Agarwal ने पिछले साल कहा कि कंपनी निजी इक्विटी निवेशकों को आकर्षित करना चाहती है, और 2-3 वर्षों में शेयर बाजार में पदार्पण करना चाहती है।

हल्दीराम जिसकी देश में कई पंजीकृत कंपनियां हैं, और मार्च 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष में कम से कम 981 मिलियन डॉलर का राजस्व था। और पहले दो स्रोतों ने कहा कि इसका राजस्व अब $1.5 बिलियन के करीब है, और वार्षिक परिचालन लाभ लगभग $200 मिलियन है।