News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा समूह गुजरात में 13,000 करोड़ की लिथियम-आयन बैटरी गीगा फैक्ट्री स्थापित करेगा

Share Us

703
टाटा समूह गुजरात में 13,000 करोड़ की लिथियम-आयन बैटरी गीगा फैक्ट्री स्थापित करेगा
03 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

भारत का पहला लिथियम-आयन सेल निर्माण संयंत्र गुजरात में स्थापित होने वाला है। टाटा समूह Tata Group 13,000 करोड़ रुपये की लागत से अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से गुजरात में लिथियम-आयन सेल निर्माण सुविधा Lithium-ion cell manufacturing facility in Gujarat स्थापित करेगा। राज्य सरकार ने शुक्रवार को कहा कि संयंत्र की शुरुआती क्षमता 20GWh होगी।

अग्रतास एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड Agartas Energy Storage Solutions Private Limited ने शुक्रवार को सीएम भूपेंद्र पटेल CM Bhupendra Patel की उपस्थिति में नई इलेक्ट्रॉनिक्स नीति New Electronics Policy के तहत राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन यहां लिथियम-आयन विनिर्माण lithium-ion manufacturing के लिए समर्पित एक गीगाफैक्टरी स्थापित करने के लिए टोन सेट करेगा। कारखाने की स्थापना 2030 तक 50% कार्बन उत्सर्जन मुक्त ऊर्जा और 100% ईवी अपनाने के राज्य के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के अनुरूप है।

संयंत्र लगभग 13,000 व्यक्तियों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने में मदद करेगा।

समझौता ज्ञापन पर गुजरात सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी सचिव विजय नेहरा Science and Technology Secretary Vijay Nehra और अग्रतास एनर्जी के सीईओ राकेश रंजन Rakesh Ranjan CEO Agartas Energy ने हस्ताक्षर किए। संयंत्र चीन और कोरिया पर गुजरात की निर्भरता को कम करने में मदद करेगा, जो वर्तमान में भारत को बैटरी सेल Battery Sale to India की आपूर्ति करते हैं।

पटेल ने कहा हम इस परियोजना के लिए राज्य सरकार के पूर्ण समर्थन का आश्वासन देते हैं। यह कारखाना लिथियम-आयन सेल के निर्माण के लिए समर्पित होगा, जो ईवी बैटरी के निर्माण में प्रमुख घटक हैं।

राज्य सरकार ने कहा संयंत्र की 20GWh की उत्पादन क्षमता और लगभग 13,000 करोड़ रुपये का प्रारंभिक निवेश गुजरात में एक संपन्न बैटरी निर्माण पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में योगदान देगा।