News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा समूह भारत का पहला आईफोन निर्माता बनेगा

Share Us

406
टाटा समूह भारत का पहला आईफोन निर्माता बनेगा
11 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

भारत का सबसे बड़ा टाटा समूह India's largest Tata Group अगस्त में जल्द ही ऐप्पल इंक आपूर्तिकर्ता के कारखाने का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते के करीब है, यह पहली बार होगा कि कोई स्थानीय कंपनी आईफ़ोन की असेंबली में कदम रखेगी।

दक्षिणी कर्नाटक राज्य में विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री का अधिग्रहण, जिसकी कीमत संभावित रूप से $600 मिलियन से अधिक है, इस सुविधा में 10,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, जो नवीनतम iPhone 14 मॉडल को असेंबल करते हैं।

लोगों ने कहा कि विस्ट्रॉन ने राज्य समर्थित वित्तीय प्रोत्साहन हासिल करने के लिए वित्तीय वर्ष में मार्च 2024 तक कारखाने से कम से कम 1.8 बिलियन डॉलर मूल्य के आईफोन की शिपिंग करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसने अगले वर्ष तक संयंत्र के कार्यबल को तीन गुना करने की भी योजना बनाई है। टाटा उन प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए तैयार है, क्योंकि विस्ट्रॉन भारत में आईफोन कारोबार Wistron iphone Business in India से बाहर हो गया है।

टाटा, विस्ट्रॉन और एप्पल के प्रवक्ताओं ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

भारतीय आईफोन के जुड़ने से एप्पल के चीन से परे अपने उत्पाद आधार में विविधता लाने और दक्षिण एशियाई राष्ट्र में प्रौद्योगिकी विनिर्माण का निर्माण करने के प्रयासों में गति आने की संभावना है। 30 जून को समाप्त तीन महीनों में विस्ट्रॉन ने भारत से लगभग 500 मिलियन डॉलर के iPhone का निर्यात किया, और Apple के अन्य प्रमुख ताइवानी आपूर्तिकर्ताओं, फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्प Foxconn Technology Group and Pegatron Corp. ने भी स्थानीय स्तर पर वृद्धि की है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा उत्पादन और रोजगार का विस्तार करने के लिए आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन के साथ सरकारी कार्यक्रम स्थापित करने के बाद से भारत ने घरेलू विनिर्माण में प्रगति की है। देश में कोविड लॉकडाउन और वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव के बाद एप्पल ने चीन से दूर विविधता लाने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

आईफ़ोन बनाने वाली एक भारतीय कंपनी दुनिया की फ़ैक्टरी के रूप में चीन की स्थिति को चुनौती देने के मोदी के प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा साबित हो सकती है। इससे अन्य वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों Global Electronics Brands को चीन पर निर्भरता कम करने के लिए भारत में उत्पादन पर विचार करने के लिए राजी करने में मदद मिल सकती है।

155 साल पुराना टाटा ग्रुप नमक से लेकर तकनीकी सेवाओं तक सब कुछ बेचता है। पिछले कुछ वर्षों में समूह ने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और ई-कॉमर्स Electronics Manufacturing & E-Commerce में पैठ बनाने की कोशिश की है, जो टाटा परिवार के लिए अपेक्षाकृत नए क्षेत्र हैं।

यह पहले से ही तमिलनाडु राज्य में सैकड़ों एकड़ भूमि पर फैले अपने कारखाने में iPhone चेसिस, या डिवाइस की धातु की रीढ़ बनाता है। चेयरमैन एन. चन्द्रशेखरन Chairman N. Chandrasekharan ने पहले कहा कि टाटा चिप निर्माण Tata Chip Manufacturing की महत्वाकांक्षाओं को भी बढ़ावा देते हैं।