टाटा समूह की कंपनी 100 करोड़ रुपये के निवेश से कोचीन एयरपोर्ट के होटल प्रोजेक्ट का संचालन करेगी

Share Us

627
टाटा समूह की कंपनी 100 करोड़ रुपये के निवेश से कोचीन एयरपोर्ट के होटल प्रोजेक्ट का संचालन करेगी
14 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा समूह Tata Group की इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड Indian Hotels Company Limited जिसके पास लक्ज़री होटल ब्रांड Luxury Hotel Brands 'ताज Taaj' है, हवाई अड्डे के परिसर में कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड Cochin International Airport Limited के पांच सितारा होटल Five Star Hotel का संचालन करेगी, जिसका अनुमानित निवेश 100 करोड़ रुपये होगा।

CIAL ने होटल का निर्माण किया जो आदर्श रूप से हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार के पास स्थित है, अपने भूमि उपयोग कार्यक्रम के हिस्से के रूप में और यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप आतिथ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए भी। कोचीन हवाई अड्डे पर ताज CIAL के 2024 के मध्य तक लॉन्च होने की उम्मीद है।

हवाईअड्डे ने कहा कि उसने आईएचसीएल को 100 करोड़ रुपये का ठेका दिया है, जिसके लिए कंपनी द्वारा टाटा ब्रांड Tata Brand के ग्रेड के अनुसार अपने इंटीरियर के मानकीकरण के लिए कंपनी द्वारा निवेश किए जाने की उम्मीद है।

CIAL ने होटल के सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग कार्यों को पूरा कर लिया है, और इसे जल्द ही इंटीरियर के विकास के लिए IHCL को सौंप दिया जाएगा।

अनुबंध के अनुसार IHCL अपने परिचालन से उत्पन्न सकल राजस्व का एक प्रतिशत CIAL के साथ साझा करेगी।

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए CIAL के प्रबंध निदेशक एस सुहास ने कहा कि IHCL के साथ इसके सहयोग से हवाईअड्डा संचालक की विकास योजना को गति मिलेगी, जिसमें पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों के साथ विमानन के एकीकरण की परिकल्पना की गई है।

हम इस सहयोग की प्रतीक्षा कर रहे हैं। और ताज समूह दुनिया के प्रसिद्ध लक्ज़री होटल ऑपरेटरों Renowned Luxury Hotel Operators में से एक है, कि यह सहयोग गैर-एयरो वर्टिकल से राजस्व बढ़ाने की हमारी योजना को गति देगा। सीआईएएल में तेजी से वृद्धि पर नजर है, टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया द्वारा विमानों के नए बेड़े की शुरुआत के साथ हवाई यातायात आंदोलन।

सुहास ने कहा कि सीआईएएल उम्मीद कर रहा है, कि यह समझौता दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइनों में से एक के साथ अधिक सार्थक सहयोग की गुंजाइश बढ़ाएगा।

उन्होंने सीआईएएल की महत्वाकांक्षी होटल परियोजना CIAL's Ambitious Hotel Project की बोली प्रक्रिया की सफलता का श्रेय केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan के मार्गदर्शन को दिया, जो सीआईएएल के अध्यक्ष और इसके निदेशक मंडल भी हैं।

ताज समूह ने सूचित किया कि यह परियोजना केरल में सबसे शानदार संपत्तियों में से एक बन जाएगी।

वर्तमान में उनके पास केरल में लगभग 20 संपत्तियां चल रही हैं, और आने वाली यह परियोजना कोच्चि में 5वीं और तीसरी सबसे बड़ी होगी।

सीआईएएल का स्टार होटल प्रोजेक्ट 112 कमरों वाला फाइव स्टार होटल होगा, जो हवाईअड्डे के प्रवेश द्वार के ठीक बगल में चार एकड़ जमीन में फैला होगा, जिसमें 2.04 लाख वर्ग फुट का बिल्डिंग फुटप्रिंट होगा।

यह होटल कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे Cochin International Airport के सामने स्थित है, और एक तरफ हवाई अड्डे और दूसरी तरफ पहाड़ों का एक निर्बाध दृश्य पेश करता है।

CIAL जिसने दिसंबर 2022 में अपने अल्ट्रा-शानदार बिजनेस जेट टर्मिनल Business Jet Terminal को चालू किया, एक 18-होल गोल्फ कोर्स, एक कन्वेंशन सेंटर Convention Center का मालिक है, और एक वाणिज्यिक क्षेत्र सहित अधिक गैर-एयरो परियोजनाओं Non-Aero Projects को जोड़कर आतिथ्य क्षेत्र में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की योजना बना रहा है।