News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टाटा कम्युनिकेशंस 100 मिलियन डॉलर में अमेरिका स्थित कलेयरा का अधिग्रहण करेगी

Share Us

361
टाटा कम्युनिकेशंस 100 मिलियन डॉलर में अमेरिका स्थित कलेयरा का अधिग्रहण करेगी
30 Jun 2023
min read

News Synopsis

टाटा कम्युनिकेशंस Tata Communications ने बुधवार को कहा कि उसने 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर नकद में अमेरिका स्थित ओमनीचैनल एकीकृत संचार सेवा प्रदाता कैलेरा का अधिग्रहण करने के लिए एक निश्चित समझौता किया है।

समझौते की शर्तों के तहत टाटा कम्युनिकेशंस सूचीबद्ध फर्म में 7.25 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। यह USD 0.13 के स्तर से एक बड़ी वृद्धि है, जिस पर स्टॉक 28 जून को बंद हुआ था।

एक बयान में कंपनी ने यह भी कहा कि वह कैलेरा के सभी बकाया ऋणों को वहन करेगी। कंपनी पर वर्तमान में 224.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सकल ऋण और लगभग 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर का शुद्ध ऋण है।

अधिग्रहण के परिणामस्वरूप कलयेरा के संसाधनों, ज्ञान और पैमाने का लाभ उठाकर टाटा कम्युनिकेशंस संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी उपस्थिति मजबूत करने में सक्षम होगी।

टाटा कम्युनिकेशंस अपने उद्योग 4.0 उत्पादों को मजबूत करने की कंपनी की महत्वाकांक्षा के हिस्से के रूप में संचार प्रौद्योगिकी बाजार Communication Technology Market में अपनी स्थिति मजबूत करने में भी सक्षम होगी।

लेन-देन अभी भी कई शर्तों और मंजूरी के अधीन है, लेकिन इसके अगले छह से नौ महीनों के भीतर बंद होने की उम्मीद है। खरीदारी पूरी होने के बाद कैलेरा टाटा कम्युनिकेशंस की सहायक कंपनी के रूप में काम करेगी।

कैलीरा न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली एक फर्म है, जो चैटबॉट्स Chatbots, मैसेजिंग Messaging, वीडियो और पुश नोटिफिकेशन Video and Push Notifications के माध्यम से उपयोगकर्ता वैयक्तिकरण के लिए अद्वितीय प्रौद्योगिकियों का एक सूट प्रदान करती है। ग्राहकों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, खुदरा और डिजिटल वाणिज्य से जुड़े लोग शामिल हैं।

2022 में कंपनी ने 339.17 मिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्ष 267.74 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था।

टाटा कम्युनिकेशंस एक सेवा उद्योग के रूप में विस्तारित संचार प्लेटफ़ॉर्म Extended Communications Platform में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए कलेयरा का अधिग्रहण करने का इरादा रखता है। मर्ज की गई कंपनी विश्व स्तर पर ट्विलियो Twilio, टैनला Tanla, रूट मोबाइल और नेटकोर क्लाउड Root Mobile and Netcore Cloud के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। शोध के अनुसार दुनिया भर में CPaaS उद्योग 2027 तक 45.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।