News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Avinya इलेक्ट्रिफाइड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी

Share Us

287
Tata Avinya इलेक्ट्रिफाइड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी
06 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड और जगुआर लैंड रोवर पीएलसी, टाटा मोटर्स लिमिटेड की दोनों सहायक कंपनियां टाटा अविन्या Tata Avinya के विकास में तेजी लाने के उद्देश्य से साझेदारी में एक साथ आई हैं, जो एक शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसे प्रदर्शित किया गया था। और 2023 ऑटो एक्सपो में इसका कॉन्सेप्ट फॉर्म।

जेएलआर अपने विद्युतीकृत मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म Modular Architecture Platform को टीपीईएम को लाइसेंस दे रहा है। इस प्लेटफ़ॉर्म में इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर, इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट, बैटरी पैक और विनिर्माण ज्ञान जैसे आवश्यक घटक शामिल हैं।

यह लाइसेंसिंग समझौता ईएमए प्लेटफॉर्म पर 'प्रीमियम शुद्ध इलेक्ट्रिक' वाहनों की एक श्रृंखला बनाने के लिए टीपीईएम की यात्रा में एक बड़ा कदम है। इस सहयोग का केंद्र जेएलआर का ईएमए प्लेटफॉर्म है, जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए जेएलआर की अगली पीढ़ी की 'शुद्ध इलेक्ट्रिक' मध्यम आकार की एसयूवी को रेखांकित करने के लिए तैयार है, जिसे 2025 में लॉन्च करने की योजना है।

ईएमए प्लेटफॉर्म को बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अनुकूलित किया गया है, जिसका लक्ष्य उन्नत इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक आर्किटेक्चर, कनेक्टिविटी, सॉफ्टवेयर क्षमताओं और ओवर-द-एयर सुविधाओं को शामिल करते हुए आंतरिक स्थान और आराम को अधिकतम करना है।

ईएमए प्लेटफ़ॉर्म सेल-टू-पैक बैटरी तकनीक, बैटरी प्रबंधन और इष्टतम वाहन दक्षता और रेंज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई चार्जिंग प्रणाली के साथ एक अत्यधिक कुशल प्रणोदन प्रणाली को भी एकीकृत करता है।

टाटा अविन्या अवधारणा का पहली बार 2022 में अनावरण किया गया और भारतीय कार निर्माता इलेक्ट्रिक गतिशीलता, इन-केबिन अनुभव, अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी, उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली, प्रदर्शन, शोधन और सुरक्षा को प्राथमिकता देने का वादा करता है। ईएमए प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने के लिए जेएलआर के साथ साझेदारी करके टाटा का लक्ष्य प्रीमियम शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों की अविन्या श्रृंखला को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी और भविष्य के अनुकूल बनाना है।

जेएलआर के ईएमए प्लेटफॉर्म तक पहुंच विकास चक्र के समय और लागत को कम करते हुए हाई-एंड ईवी सेगमेंट High-end EV Segment में टाटा के प्रवेश को तेजी से ट्रैक करने के लिए तैयार है। जेएलआर द्वारा विकसित उन्नत ई एंड ई आर्किटेक्चर ऐसी विशेषताएं प्रदान करता है, जिनमें लेवल 2+ स्वायत्तता, उन्नत कनेक्टिविटी, आराम और सुविधा सुविधाओं की क्षमता शामिल है।

इस सहयोग से उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों के लिए अल्ट्राफास्ट चार्जिंग प्रौद्योगिकियों Ultrafast Charging Technologies को शामिल करने के अलावा टाटा द्वारा सॉफ्टवेयर ओवर द एयर, फीचर्स ओवर द एयर और 5-स्टार यूरोएनसीएपी रेटिंग प्राप्त करने जैसी सुरक्षा सुविधाओं को अपनाने में भी तेजी आएगी।

टाटा हैरियर और सफारी को जेएलआर के साथ पिछले सहयोग से भी फायदा हुआ है, क्योंकि उन्हें जेएलआर के डी8 प्लेटफॉर्म का उपयोग करके विकसित किया गया था।