News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

TATA AutoComp ने पुणे में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम प्लांट खोला

Share Us

387
TATA AutoComp ने पुणे में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम प्लांट खोला
20 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

अग्रणी ऑटो-कंपोनेंट समूह टाटा ऑटोकॉम्प Tata Autocomp ने बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम के लिए अपनी विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया।

ली-आयन आधारित बीईएसएस का निर्माण इसके संयुक्त उद्यम टाटा ऑटोकॉम्प गोशन ग्रीन एनर्जी सॉल्यूशंस के तहत किया जाएगा।

प्लांट का उद्घाटन टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा और टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स के चेयरमैन अरविंद गोयल ने किया।

टाटा ऑटोकॉम्प टाटा पावर के लिए बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम का निर्माण करेगी। बीईएसएस का पहला सेट आज पुणे में डॉ. प्रवीर सिन्हा को सौंपा गया। इन्हें छत्तीसगढ़ में 120 मेगावाट ऊर्जा भंडारण पार्क के निर्माण में तैनात किया जाएगा।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा Dr. Praveer Sinha CEO and MD of Tata Power ने कहा "हम बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम के लिए टाटा ऑटोकॉम्प के साथ सहयोग करके खुश हैं। नवीकरणीय ऊर्जा के बढ़ने के साथ, सौर और पवन ऊर्जा संसाधनों की रुकावट को दूर करने के लिए ऊर्जा भंडारण महत्वपूर्ण हो गया है। हम इन बीईएसएस को अपनी नवीकरणीय साइटों पर एकीकृत करेंगे। स्वच्छ बिजली की चौबीसों घंटे आपूर्ति सक्षम करें और त्वरित हरित ऊर्जा परिवर्तन सुनिश्चित करें।

टाटा ऑटोकॉम्प के अध्यक्ष अरविंद गोयल Tata Autocomp Chairman Arvind Goyal ने कहा टाटा ऑटोकॉम्प हमेशा अपने ग्राहकों के लिए अत्याधुनिक तकनीक पेश करने में अग्रणी रहा है। हम उभरते बाजारों की सेवा के लिए ऑटोमोटिव क्षेत्र में अपने ज्ञान का लाभ उठा रहे हैं, जिनमें प्रौद्योगिकी में तालमेल है। हम ली-आयन लॉन्च करने में अग्रणी रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट के लिए आधारित बैटरी पैक और बीएमएस। अब हम बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम बनाने के लिए इस ज्ञान का लाभ उठा रहे हैं। हम इन बीईएसएस को टाटा पावर को आपूर्ति करेंगे, जो टाटा समूह की एक अग्रणी एकीकृत ऊर्जा कंपनी है।

22,227 वर्ग फुट में फैली नव उद्घाटन की गई BESS सुविधा की क्षमता 6 GWH होगी और यह उभरते ऊर्जा भंडारण उद्योग को सेवा प्रदान करेगी। टाटा ऑटोकॉम्प ने पहले अपनी नवीकरणीय परियोजनाओं के लिए बीईएसएस की आपूर्ति करने के लिए टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड के साथ समझौता किया।

टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स लिमिटेड के बारे में:

टाटा समूह द्वारा प्रवर्तित टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स लिमिटेड भारतीय और वैश्विक ऑटोमोटिव ओईएम के साथ-साथ टियर 1 आपूर्तिकर्ताओं को उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करता है। टाटा ऑटोकॉम्प के पास ऑटोमोटिव इंटीरियर और एक्सटीरियर प्लास्टिक, कंपोजिट, शीट मेटल स्टांपिंग के साथ-साथ इंजीनियरिंग और सप्लाई चेन में अपनी क्षमताएं हैं। टाटा ऑटोकॉम्प के पास वैश्विक ऑटो कंपोनेंट उद्योग की अग्रणी कंपनियों के साथ साझेदारी में 8 संयुक्त उद्यम हैं, जिसके माध्यम से यह इंजन कूलिंग समाधान, ऑटोमोटिव बैटरी, रियर व्यू मिरर, कमांड सिस्टम, एचवीएसी, निकास और उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली जैसे ऑटोमोटिव घटकों और प्रणालियों का निर्माण और विपणन करता है। बैठने की व्यवस्था, बैटर पैक, बैटरी कूलिंग सिस्टम, बैटरी प्रबंधन प्रणाली, डीसी चार्जर और यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक समाधान और साथ ही भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए सस्पेंशन। टाटा ऑटोकॉम्प की भारत भर में 36 विनिर्माण सुविधाएं और उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका, यूरोप और चीन में 9 सुविधाएं फैली हुई हैं।