News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Tata और Pegatron ने तमिलनाडु में आईफोन असेंबली के लिए साझेदारी पर बातचीत कर रहे हैं: सूत्र

Share Us

269
Tata और Pegatron ने तमिलनाडु में आईफोन असेंबली के लिए साझेदारी पर बातचीत कर रहे हैं: सूत्र
02 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

टाटा ग्रुप Tata Group ने तमिलनाडु के होसुर शहर में अपनी दूसरी iPhone विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए ताइवान फर्म पेगाट्रॉन Pegatron के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए बातचीत कर रहे है।

इस कदम से संभवतः टाटा को iPhone विनिर्माण शुरू करने की अपनी योजनाओं में तेजी लाने और Apple को भारत में अपने परिचालन का विस्तार करने में मदद मिलेगी। कि ताइवानी कंपनी होसुर प्लांट में तकनीकी और इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करेगी।

अभी तक Pegatron, Tata या Apple की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। भारत में विस्तार एप्पल के लिए कोविड-19 व्यवधानों के बाद चीन से परे अपने निवेश में विविधता लाने का एक अवसर के रूप में काम करेगा। इससे अमेरिकी कंपनी को अपने कारोबार पर अमेरिका-चीन भू-राजनीतिक तनाव के प्रभाव को कम करने में भी मदद मिलेगी। एप्पल विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने कहा कि भारत में बने आईफोन का अनुपात इस साल 20-25% तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2023 में 12-14% था।

टाटा की होसुर असेंबली यूनिट के बारे में:

पेगाट्रॉन के साथ नए असेंबली प्लांट में आईफोन असेंबली के लिए 20 लाइनें होने की उम्मीद है। संयुक्त उद्यम असेंबली प्लांट में अधिकांश हिस्सेदारी टाटा ग्रुप की होगी।

वर्तमान में टाटा कर्नाटक में अपना एकल iPhone असेंबली प्लांट चलाता है। iPhone असेंबली यूनिट का स्वामित्व पिछले साल ताइवान विस्ट्रॉन के पास था।

पेगाट्रॉन पहले से ही तमिलनाडु में एक iPhone असेंबली प्लांट संचालित करता है, और एक दूसरी सुविधा जोड़ने के लिए बातचीत कर रहा है। यह वर्तमान में भारत में Apple के iPhone आउटपुट का लगभग 10% हिस्सा है, और बाकी का अधिकांश हिस्सा ताइवान के फॉक्सकॉन के पास है।

प्रस्तावित प्लांट में लगभग 20 असेंबली लाइनों को समायोजित करने की उम्मीद है, और अगले दो वर्षों के भीतर लगभग 50,000 श्रमिकों को रोजगार देने का लक्ष्य है। यह साइट 12-18 महीनों के भीतर चालू होने की संभावना है। यह तमिलनाडु द्वारा एप्पल आपूर्तिकर्ता टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और पेगाट्रॉन जैसी कंपनियों के साथ-साथ ऑटो प्रमुख हुंडई मोटर्स के साथ 4.39 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद आया है।

टाटा और पेगाट्रॉन के बीच यह संयुक्त उद्यम टाटा को इस प्रक्रिया को तेज करने और एक iPhone निर्माता के रूप में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के साथ भी संरेखित है, जिसका उद्देश्य विदेशी निवेश को आकर्षित करना और विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार पैदा करना है।