पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनाल मिश्रण का लक्ष्य पूरा- पीएम मोदी

Share Us

353
पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनाल मिश्रण का लक्ष्य पूरा- पीएम मोदी
07 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस World Environment Day के अवसर पर 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' Save Soil Andolan पर एक कार्यक्रम में घोषणा करते हुए कहा कि भारत ने समय सीमा Deadline से पांच महीने पहले पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य Target of Ethanol Blending हासिल कर लिया है।

कार्यक्रम में घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने पर्यावरण की रक्षा Protecting Environment के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कई उपायों का हवाला दिया और कहा कि देश में इसके प्रयास बहुआयामी Multidimensional रहे हैं। पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण 2014 में दो फीसदी से बढ़कर अब 10 प्रतिशत हो गया है, जिससे कार्बन उत्सर्जन  Carbon Emissions में 27 लाख टन की कमी आई है और विदेशी मुद्रा भंडार Foreign Exchange Reserves के 41,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है।

उन्होंने कहा कि इससे किसानों Farmers को 40,000 करोड़ रुपए की आय भी हुई है। भारत ने अपनी स्थापित बिजली उत्पादन Power Generation का 40 फीसदी गैर-जीवाश्म ईंधन Non-fossil Fuels आधारित स्रोतों से समय सीमा से 9 साल पहले हासिल करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

वहीं, गौर करने वाली बात ये है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Road Transport and Highways Minister नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने शुरू से ही पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel से चलने वाले इंजन से हटकर 100 फीसदी बायो-एथेनाल Bio-ethanol से चलने वाले इंजनों पर जोर दिया है।