News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इलेक्ट्रिक बस में सफर करते हुए लें सेल्फी,मिलेगा आईपैड जीतने का मौका

Share Us

346
इलेक्ट्रिक बस में सफर करते हुए लें सेल्फी,मिलेगा आईपैड जीतने का मौका
28 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

दिल्ली सरकार Delhi Government के बेड़े में कई इलेक्ट्रिक बसें Electric Buses हैं और इन बसों में अब तक 13 लाख से अधिक यात्री सफर तय कर चुके हैं। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal ने 150 ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel की महंगी कीमतों का असर सिर्फ आम जनता पर ही नहीं बल्कि सरकारों पर साफ़ तौर पर देखा जा सकता है। इसी दिशा में दिल्ली सरकार भी ज्यादा से ज्यादा वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल से रिप्लेस करने के प्रयास में लगी हैं। 

अपने इसी प्रयास को सार्थक करने और यात्रियों को ई-बसों की तरफ आकर्षित करने के लिए एक स्कीम निकाली गई है। स्कीम कुछ ऐसी है कि बसों में सफर करते वक्त सेल्फी पोस्ट Selfie Post करने वालों को आईपैड iPad जीतने का मौका मिलेगा। इसका फायदा यात्री सिर्फ 30 जून तक #IRideEbus हैशटैग के साथ सेल्फी पोस्ट कर उठा सकते हैं। इसकी जानकारी परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत Transport Minister Kailash Gehlot ने ट्वीट कर दी है। 

ईवी को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में दिल्ली सरकार ने ई-साइकिल E-cycle के लिए पोर्टल की शुरुआत भी की है। इस पोर्टल के जरिये आवेदन करने पर पहले 1000 व्यक्तियों को ई साइकिल खरीदने पर 7500 रुपये की छूट मिलेगी। हालांकि इसके बाद भी ई-साइकिल खरीदने पर 5500 रुपये की सब्सिडी Subsidy दी जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली सरकार के सभी दफ्तरों में भी ई-वाहनों के इस्तेमाल की तैयारी चल रही है जिससे कि दिल्ली में प्रदूषण स्तर Pollution in Delhi को कम किया जा सके।