News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

स्विट्ज़रलैंड स्थित रिस्पॉन्सएबिलिटी ब्लूस्मार्ट में 25 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

150
स्विट्ज़रलैंड स्थित रिस्पॉन्सएबिलिटी ब्लूस्मार्ट में 25 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी
30 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

स्विट्जरलैंड स्थित एसेट मैनेजर रिस्पॉन्सएबिलिटी इन्वेस्टमेंट्स एजी घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन राइड-हेलिंग और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म ब्लूस्मार्ट BluSmart में 25 मिलियन डॉलर तक का निवेश करेगी।

इस निवेश से ब्लूस्मार्ट को देश भर में अपने ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

पिछले महीने प्लेटफ़ॉर्म ने अग्रणी विकास वित्तीय संस्थानों द्वारा समर्थित $200 मिलियन के दीर्घकालिक और टिकाऊ ईवी परिसंपत्ति फंड जुटाने के अलावा इक्विटी राउंड में $24 मिलियन हासिल किए।

संयुक्त बयान में कहा "अपनी व्यापक $500 मिलियन की जलवायु निवेश रणनीति के हिस्से के रूप में रिस्पॉन्सएबिलिटी अपने निवेशकों की ओर से ब्लूस्मार्ट में $25 मिलियन तक का निवेश करेगी।"

पूंजी जुटाने और उभरते बाजारों में सकारात्मक सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव पैदा करने वाले समाधानों में निवेश करने के रिस्पॉन्सएबिलिटी के मिशन की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

संयुक्त बयान के अनुसार ब्लूस्मार्ट ने वार्षिक राजस्व रन रेट में $50 मिलियन को पार कर लिया है, और साल-दर-साल 100 प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ रहा है।

"रिस्पॉन्सएबिलिटी के निवेश और समर्थन के साथ हम अपनी 100 प्रतिशत ईवी राइड-हेलिंग सेवा का तेजी से विस्तार करने और बेहतर, स्वच्छ और अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए बड़े ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के अपने मिशन को जारी रखेंगे," अनमोल सिंह जग्गी सह-संस्थापक ब्लूस्मार्ट Anmol Singh Jaggi Co-Founder of BluSmart ने कहा।

ब्लूस्मार्ट दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में अपने 35 चार्जिंग स्थानों पर 4,000 से अधिक ईवी चार्जर के साथ दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े लंबवत एकीकृत ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को संचालित करने का दावा करता है। इसके अलावा इसके राइड-हेलिंग व्यवसाय के हिस्से के रूप में लगभग 6,000 ईवी हैं।

पिछले साल अप्रैल में गुरुग्राम स्थित ब्लूस्मार्ट ने एक फंडिंग राउंड में $42 मिलियन हासिल किए थे। कंपनी का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2024 में अपने बेड़े का आकार बढ़ाकर 10,000 करना है, जो मई में लगभग 3,500 वाहन था।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में स्टार्ट-अप का समेकित शुद्ध घाटा साल-दर-साल (YoY) 66 प्रतिशत बढ़कर 65.5 करोड़ रुपये हो गया, मुख्य रूप से खर्चों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण। ब्लूस्मार्ट का शुद्ध घाटा वित्त वर्ष 2011 में 39.4 करोड़ रुपये था।