News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Swiggy ने डिलीवरी पार्टनर सेफ्टी के लिए नेशनवाइड चार्टर 'Delivering Safely' लॉन्च किया

Share Us

245
Swiggy ने डिलीवरी पार्टनर सेफ्टी के लिए नेशनवाइड चार्टर 'Delivering Safely' लॉन्च किया
19 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी ऑन-डिमांड सुविधा प्लेटफॉर्म स्विगी Swiggy ने अपने डिलीवरी पार्टनर्स की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए एक नेशनवाइड रोड सेफ्टी चार्टर 'डिलीवरिंग सेफली' लॉन्च किया।

फ़ूड, क्विक  कॉमर्स और अन्य ऑन-डिमांड सेवाओं में अग्रणी खिलाड़ी के रूप में स्विगी के देश के 600+ शहरों में 3 लाख से अधिक डिलीवरी पार्टनर हैं। और स्विगी अपने उपयोगकर्ताओं को अद्वितीय सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, यह अपने डिलीवरी भागीदारों के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने, जरूरत के समय क्विक और आसान सहायता की सुविधा सुनिश्चित करने की अनिवार्यता को पहचानता है। स्विगी के डिलीवरी पार्टनर सालाना 3.6 बिलियन किलोमीटर या पृथ्वी के भूमध्य रेखा के चारों ओर लगभग 90,000 यात्राएं तय करते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में स्विगी ने अपने डिलीवरी भागीदारों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए लगातार प्रयास किए हैं, जिससे उनके लिए सुरक्षा घटना की रिपोर्ट करना और स्विगी के लिए तेजी से प्रतिक्रिया देना आसान हो गया है। डिलीवरिंग सेफली चार्टर इन उपायों पर आधारित है, जिनमें शामिल हैं:

आकस्मिक चिकित्सा कवरेज: 2 लाख रुपये का कवरेज और 10 लाख रुपये का मृत्यु कवर। कंपनी ने FY23 में बीमा दावों में 31 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया है।

मुफ़्त, ऑन-डिमांड एम्बुलेंस: उद्योग में पहला कदम उठाते हुए स्विगी ने पिछले साल अपने डिलीवरी पार्टनर्स और उनके परिवारों के लिए मुफ़्त ऑन-डिमांड एम्बुलेंस सेवा की घोषणा की थी। एम्बुलेंस सेवा का औसत प्रतिक्रिया समय 11 मिनट है।

वेतन की हानि: किसी भी अप्रिय घटना के मामले में और उसके बाद की वसूली के दौरान निरंतर आय सुनिश्चित करने के लिए स्विगी अपने डिलीवरी भागीदारों को एक न्यूनतम गारंटीकृत राशि प्रदान करता है, जो संबंधित शहर में अर्जित औसत आय के बराबर होती है।

सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यशालाएँ: भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार अधिकांश सड़क दुर्घटनाएँ सड़क उपयोगकर्ताओं की लापरवाही या सड़क सुरक्षा जागरूकता की कमी के कारण होती हैं। इसलिए सड़क सुरक्षा शिक्षा भी जीवित रहने के अन्य बुनियादी कौशलों की तरह ही आवश्यक है। स्विगी अपने डिलीवरी भागीदारों के बीच जागरूकता और सुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए राज्य यातायात पुलिस विभागों के सहयोग से सड़क सुरक्षा कार्यशालाएं आयोजित करती है।

सुरक्षा गियर: उन्नत सड़क सुरक्षा गियर जैसे रिफ्लेक्टर हेलमेट, जैकेट और रेनकोट तक पहुंच।

उन्नत टेलीमैटिक्स: स्विगी डिलीवरी पार्टनर्स को उनके ड्राइविंग व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने और सीखने और सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए एक विकासशील परियोजना। डेटा विज्ञान का उपयोग ड्राइवर के व्यवहार, विशेष रूप से उच्च गति, अचानक त्वरण और अचानक ब्रेक के उपयोग की निगरानी के लिए जोखिम वाले डिलीवरी भागीदारों की पहचान करने और उनके विशेष प्रशिक्षण की योजना बनाने के लिए किया जाएगा।

स्विगी के फूड मार्केटप्लेस के सीईओ रोहित कपूर Rohit Kapoor CEO of Food Marketplace Swiggy ने कहा "स्विगी का मिशन हमारे ग्राहकों के लिए शहरी जीवन को अधिक सुविधाजनक बनाने में निहित है।

हमारे शहरों में सड़क सुरक्षा में सुधार करना सिर्फ एक लक्ष्य नहीं है, यह सभी के दैनिक जीवन को बेहतर बनाने और सुरक्षा के लिए एक आवश्यकता है। भीड़भाड़ एक वास्तविक चिंता है, और भोजन वितरण, क्विक कॉमर्स और अन्य ऑन-डिमांड सेवाओं के प्रदाताओं के रूप में हमारा मानना है, कि हम इस मुद्दे को कम करने में व्यावहारिक भूमिका निभा रहे हैं।

"हालांकि हम उपभोक्ताओं के लिए सुविधा लाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन इसे सुरक्षित रूप से करना सर्वोपरि है। एक व्यापक सड़क सुरक्षा चार्टर के माध्यम से जो हमारे बेड़े को शिक्षित, सक्रिय और सही प्रशिक्षण और गियर से लैस करता है, स्विगी सुरक्षा प्रदान करना जारी रखेगा हमारे साझेदार, ”उन्होंने कहा।