News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

स्विगी ने खाने के ऑर्डर पर अपना प्लेटफॉर्म शुल्क बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया

Share Us

220
स्विगी ने खाने के ऑर्डर पर अपना प्लेटफॉर्म शुल्क बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया
16 Oct 2023
min read

News Synopsis

स्विगी ने भोजन वितरण ऑर्डर पर लगने वाले प्लेटफॉर्म शुल्क को 2 रुपये से बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया है। कंपनी ने ऑर्डर मूल्य की परवाह किए बिना अप्रैल में अपने ग्राहकों से एक फ्लैट प्लेटफॉर्म शुल्क लेना शुरू कर दिया था।

गुड़गांव स्थित ज़ोमैटो Zomato ने भी 2 रुपये प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लेना शुरू कर दिया, जिसे बाद में कुछ स्थानों पर बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया गया।

स्विगी Swiggy द्वारा प्लेटफॉर्म शुल्क में 50% की बढ़ोतरी 4 अक्टूबर से लागू की गई थी।

बेंगलुरु स्थित कंपनी ने शुरुआत में बेंगलुरु और हैदराबाद में शुल्क लगाना शुरू किया था, जिसके बाद उसने पूरे देश में शुल्क का विस्तार किया। वर्तमान में यह 2 रुपये की छूट के साथ 5 रुपये के रूप में प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लेता है, कि शुल्क अंततः और बढ़ाया जा सकता है।

प्लेटफ़ॉर्म शुल्क डिलीवरी शुल्क के अतिरिक्त लगाया जाता है, जिसे कंपनी के कार्यक्रम स्विगी वन Swiggy One के ग्राहकों के लिए माफ कर दिया जाता है, जो अग्रिम भुगतान करते हैं, और भोजन और किराने की मुफ्त डिलीवरी जैसे लाभ प्राप्त करते हैं। और प्लेटफ़ॉर्म शुल्क स्विगी वन ग्राहकों पर भी लागू है।

स्विगी के प्रवक्ता ने कहा “प्लेटफ़ॉर्म शुल्क पर कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है, जो अधिकांश सेवा खिलाड़ियों द्वारा लागू किया जाता है, और उद्योगों में एक आम बात है। जिन शहरों में हम काम करते हैं, उनमें से अधिकांश में प्लेटफ़ॉर्म शुल्क अभी 3 रुपये है।

यूबीएस विश्लेषकों ने खाद्य वितरण प्लेटफार्मों के लिए मौसमी रूप से कमजोर अवधि के दौरान उम्मीद से बेहतर वृद्धि का अनुमान लगाया है। ब्रोकरेज फर्म ने स्विगी के लिए जुलाई और अगस्त में क्रमशः 7% और 6% की महीने-दर-महीने वॉल्यूम वृद्धि का अनुमान लगाया है। यह संबंधित महीनों में ज़ोमैटो के लिए 2% और 4% की वृद्धि से आगे था।

इस तरह की लेवी बढ़ाने के कदम को प्लेटफार्मों द्वारा प्रत्येक ऑर्डर पर टेक रेट, या उनके द्वारा कमाए जाने वाले पैसे को बढ़ाकर इकाई अर्थशास्त्र में सुधार करने के कदम के रूप में देखा जाता है। कि उबर, बिगबास्केट के क्विक कॉमर्स वर्टिकल बीबी नाउ और ज़ेप्टो सहित उपभोक्ता-केंद्रित इंटरनेट प्लेटफॉर्म यूनिट इकोनॉमिक्स में सुधार के प्रयास में प्रति ऑर्डर या प्रति बुकिंग शुल्क लगा रहे थे।

2022 में स्विगी का घाटा साल-दर-साल 80% बढ़कर लगभग $540 मिलियन हो गया।

दक्षिण अफ्रीकी प्रौद्योगिकी निवेशक नैस्पर्स की डच-सूचीबद्ध शाखा ने पहले कहा कि भोजन वितरण के लिए स्विगी का सकल व्यापारिक मूल्य साल-दर-साल 26% बढ़ा है।

यह अपने क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म इंस्टामार्ट Quick Commerce Platform Instamart पर 4 रुपये का फ्लैट हैंडलिंग चार्ज भी लगाता है।

स्विगी के मुख्य कार्यकारी श्रीहर्ष मजेटी Swiggy Chief Executive Sriharsha Majety ने कहा कि सभी कॉर्पोरेट लागतों को शामिल करने और कर्मचारी स्टॉक विकल्प लागतों को छोड़कर मार्च 2023 तक स्टार्टअप का खाद्य वितरण व्यवसाय लाभदायक हो गया था।

कंपनी ने अपने किराना डिलीवरी व्यवसाय इंस्टामार्ट में अनुपातहीन निवेश किया और अब से व्यवसाय में कम निवेश करने की संभावना है, क्योंकि यह लाभप्रदता की ओर बढ़ रहा है।