भारतीय मूल की स्वाति ढींगरा को ब्रिटेन में बड़ा पद

Share Us

802
भारतीय मूल की स्वाति ढींगरा को ब्रिटेन में बड़ा पद
17 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय मूल Indian origin की प्रमुख शिक्षाविद leading academics डॉ. स्वाति ढींगरा Dr. Swati Dhingra को ब्रिटेन UK में बैंक ऑफ इंग्लैंड Bank of England की ब्याज दर निर्धारण समिति Interest Rate Committee के स्वतंत्र सदस्य Independent Member के रूप में नियुक्त किया गया है। इस पद पर नामित होने वाली वह पहली भारतीय मूल की महिला हैं। स्वाति ढींगरा लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स London School of Economics  (एलएसई) में अर्थशास्त्र की एसोसिएट प्रोफेसर Associate Professor हैं।

उन्हें इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स और अप्लाइड माइक्रोमकोनॉमिक्स International Economics and Applied Microeconomics में विशेषज्ञता मिली हुई है। गौर तलब है कि स्वाति ढींगरा ने दिल्ली विश्वविद्यालय  University of Delhi से पढ़ाई की है और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स Delhi School of Economics से मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। उन्होंने विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय University of Wisconsin-Madison से एमएस और पीएचडी पूरी की है और यूके के ट्रेड मॉडलिंग रिव्यू एक्सपर्ट पैनल और एलएसई के आर्थिक कूटनीति आयोग Commission on Economic Diplomacy की सदस्य रह चुकी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, वह नौ अगस्त को तीन साल के कार्यकाल के लिए मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) में शामिल होंगी। ढींगरा वर्तमान स्वतंत्र सदस्य माइकल सॉन्डर्स Michael Saunders की जगह लेगी, जो अगस्त 2016 से एमपीसी में हैं। वहीं गौर करने वाली बात यह है कि, बैंक ऑफ इंग्लैंड का स्वतंत्र सदस्य एमपीसी ब्रिटेन की मौद्रिक नीति के संचालन के बारे में निर्णय लेता है। इसमें बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर, इसके तीन डिप्टी गवर्नर Deputy Governor, बैंक के एक सदस्य के साथ मौद्रिक नीति की जिम्मेदारी और चार बाहरी सदस्य शामिल हैं जिन्हें चांसलर द्वारा नियुक्त किया जाता है।