News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सुजलॉन को जुनिपर ग्रीन एनर्जी से 3 MW सीरीज के टर्बाइनों का ऑर्डर मिला

Share Us

566
सुजलॉन को जुनिपर ग्रीन एनर्जी से 3 MW सीरीज के टर्बाइनों का ऑर्डर मिला
27 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

सुजलॉन ग्रुप Suzlon Group ने जुनिपर ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के लिए 50.4 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना के विकास के लिए 3 मेगावाट उत्पाद श्रृंखला के ऑर्डर की घोषणा की। सुजलॉन अपने नए उत्पाद के हाइब्रिड लैटिस ट्यूबलर टावर Hybrid Lattice Tubular Tower के साथ 3.15 मेगावाट की रेटेड क्षमता वाले 16 पवन टरबाइन जनरेटर स्थापित करेगा। यह परियोजना गुजरात के द्वारका जिले में स्थित है, और 2025 में चालू होने की उम्मीद है।

कंपनी की 3 मेगावाट श्रृंखला से 3.15 मेगावाट S144-140m रेटेड सबसे बड़ी टरबाइन के लिए दोहराया गया ऑर्डर है। सुजलॉन पवन टरबाइन की आपूर्ति करेगा और निर्माण और कमीशनिंग सहित परियोजना को निष्पादित करेगा। सुजलॉन कमीशनिंग के बाद व्यापक संचालन और रखरखाव सेवाएं भी प्रदान करेगा।

सुजलॉन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेपी चलसानी JP Chalasani Chief Executive Officer Suzlon Group ने कहा "हमें अपनी 3 मेगावाट श्रृंखला के लिए कम समय में जुनिपर ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपने दूसरे ऑर्डर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। जुनिपर ग्रीन एनर्जी एक प्रतिबद्ध नवीकरणीय ऊर्जा स्वतंत्र बिजली उत्पादक है, व्यापक पवन, सौर और हाइब्रिड बिजली परियोजनाओं के साथ भारत में अग्रणी कंपनी है। कि उन्होंने अपनी पवन ऊर्जा परियोजना के लिए हमारे साथ फिर से साझेदारी की है। इस परियोजना से मिलने वाली बिजली गुजरात के लोगों की सेवा करेगी, जिससे हमें अपना योगदान बढ़ाने में मदद मिलेगी। सुजलॉन भारत में अपनी सिद्ध प्रौद्योगिकी, व्यापक अनुभव और सेवा उत्कृष्टता के साथ अपने ग्राहकों और राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम हरित भारत की दिशा में उनकी यात्रा में जुनिपर ग्रीन एनर्जी के साथ निरंतर साझेदारी की आशा करते हैं।"

जुनिपर ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेश मनसुखानी Naresh Mansukhani Chief Executive Officer Juniper Green Energy Pvt Ltd ने कहा "जूनिपर में हम भारत की नवीकरणीय ऊर्जा यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपनी पवन ऊर्जा परियोजना के लिए देश के अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता सुजलॉन के साथ साझेदारी करके खुश हैं। सुजलॉन लागत प्रभावी, मेड इन इंडिया, नवीकरणीय ऊर्जा समाधानों के माध्यम से एक टिकाऊ भारत के निर्माण की जुनिपर ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड Juniper Green Energy Pvt Ltd की विचारधारा से निकटता से जुड़ा हुआ है। नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्तियों की अवधारणा, निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण अनुभव के साथ हम अपनी यात्रा शुरू करते हैं, पवन ऊर्जा यात्रा और भविष्य में कई और ऐतिहासिक परियोजनाएँ बनाने के लिए तत्पर हूँ।"

सुजलॉन 3 मेगावाट सीरीज:

भारत में सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता सुजलॉन समूह पवन टर्बाइनों की अपनी 3 मेगावाट श्रृंखला की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। उत्पादन बढ़ाने, ऊर्जा की लागत कम करने और आत्मनिर्भर भारत में योगदान देने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ यह श्रृंखला कंपनी और देश के पवन ऊर्जा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

सुजलॉन के 3 मेगावाट टर्बाइनों में 144 मीटर का रोटर व्यास है, और इन्हें कम हवा वाली जगहों को अनलॉक करने और सभी भारतीय पवन प्रणालियों के लिए उपयुक्त बेहतर ऊर्जा उपज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपने सीरियल लॉन्च से 85-90% तक की स्थानीय सामग्री के साथ यह श्रृंखला सुजलॉन की नवाचार और आत्मनिर्भरता के प्रति प्रतिबद्धता को साबित करती है।

S144 पवन टरबाइन जनरेटर भारत में सबसे बड़े जनरेटरों में से एक है, जिसे साइट की हवा की स्थिति के आधार पर 3.15 मेगावाट तक बढ़ाया जा सकता है, जो 140 मीटर की हब ऊंचाई पर उपलब्ध है, जो इसके सीरियल लॉन्च से 160 मीटर तक जा सकता है। 160 मीटर हब ऊंचाई पर S144 भारत की सबसे ऊंची पवन टरबाइन भी होगी। सुजलॉन का S144 बेड़ा सुजलॉन के वर्तमान मॉडल S120 - 2.1 मेगावाट पवन टरबाइन की तुलना में उल्लेखनीय 40-43% अधिक उत्पादन प्रदान करेगा, जो उच्च ऊंचाई पर पवन संसाधनों को अनुकूलित करने और कम हवा वाली साइटों को व्यवहार्य बनाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेगा।

इसके अलावा 3 मेगावाट टरबाइन जनरेटर में समय-परीक्षणित डबली फेड इंडक्शन जेनरेटर तकनीक और सुजलॉन द्वारा इंजीनियर और विकसित एसबी 70.5 कार्बन फाइबर ब्लेड की सुविधा है। यह विश्व स्तरीय तकनीक पतले वायुगतिकीय प्रोफाइल का उपयोग करने की क्षमता प्रदान करती है, जिसके परिणामस्वरूप कम हवा वाली जगहों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन होता है, और भूमि की प्रति इकाई उत्पादन उपज में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी के रूप में सुजलॉन की पवन टर्बाइनों की 3 मेगावाट श्रृंखला भविष्य के लिए टिकाऊ और लागत प्रभावी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदान करने के लिए कंपनी के समर्पण का प्रमाण है। कि 3 मेगावाट - एस144 तकनीक देश की नवीकरणीय ऊर्जा और नेट-शून्य लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

जुनिपर ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के बारे में:

जुनिपर ग्रीन एनर्जी एक स्वतंत्र नवीकरणीय ऊर्जा बिजली उत्पादक और सौर, पवन और हाइब्रिड बिजली परियोजनाओं का संचालक है, जिसके पास नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्तियों की अवधारणा, निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण अनुभव है। दिल्ली एनसीआर में स्थित कंपनी ने अक्टूबर 2018 में परिचालन शुरू किया। व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हुई है, और वर्तमान में इसके पास 800MW का परिचालन पोर्टफोलियो है, जिसमें 500MW से अधिक की निर्माणाधीन क्षमता और 3 GW से अधिक सौर ऊर्जा की विकास पाइपलाइन है। पवन और संकर परियोजनाएं। कंपनी के पास अपनी नवीकरणीय परियोजनाओं के लिए ईपीसी और ओ एंड एम सेवाओं में शुरू से अंत तक आंतरिक दक्षताएं हैं।

सुजलॉन ग्रुप के बारे में:

सुजलॉन समूह दुनिया के अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाताओं में से एक है, जिसकी 17 देशों में 20 गीगावॉट* से अधिक पवन ऊर्जा क्षमता स्थापित है। सुजलॉन वन अर्थ का मुख्यालय पुणे, भारत में है, समूह में सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियां शामिल हैं। जर्मनी, नीदरलैंड, डेनमार्क और भारत में इन-हाउस अनुसंधान और विकास केंद्रों के साथ एक लंबवत एकीकृत संगठन, सुजलॉन की विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधाएं भारत में 14 स्थानों पर फैली हुई हैं। 28 वर्षों से अधिक के परिचालन ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, समूह के पास लगभग 6,000 कर्मचारियों का विविध कार्यबल है। सुजलॉन 14 गीगावॉट से अधिक पवन ऊर्जा परिसंपत्तियों के सबसे बड़े सेवा पोर्टफोलियो के साथ भारत की नंबर 1 पवन ऊर्जा सेवा कंपनी भी है। समूह के पास भारत के बाहर ~6 गीगावॉट स्थापित क्षमता है। 3 मेगावाट श्रृंखला पवन टरबाइन प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म इसके व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो में नवीनतम अतिरिक्त है।