News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सुजलॉन को केपी ग्रुप से 47.6 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना मिली

Share Us

709
सुजलॉन को केपी ग्रुप से 47.6 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना मिली
11 Jul 2023
min read

News Synopsis

सुजलॉन ग्रुप ने केपी ग्रुप Suzlon Group KP Group के लिए 47.6 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजना 47.6 MW Wind Power Project के विकास के लिए एक नया ऑर्डर जीतने की घोषणा की। गुजरात के भरूच जिले के वागरा Wagra in Bharuch District of Gujarat में स्थित इस परियोजना के 2024 में चालू होने की उम्मीद है।

सुजलॉन अपने S133 पवन टर्बाइन की आपूर्ति करेगा और परियोजना के निष्पादन और कमीशनिंग की निगरानी करेगा। कंपनी कमीशनिंग के बाद व्यापक संचालन और रखरखाव सेवाएं भी प्रदान करेगी।

प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए सुजलॉन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी कार्यालय जेपी चलसानी Suzlon Group Chief Executive Office JP Chalasani ने कहा हमें केपी ग्रुप से दोबारा ऑर्डर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। केपी ग्रुप नवीकरणीय ऊर्जा KP Group Renewable Energy में लंबे समय से अग्रणी खिलाड़ी रहा है, और उसने देश में नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने को बढ़ाने की दिशा में लगातार काम किया है। सुजलॉन को इस बात पर गर्व है, कि केपी ग्रुप जैसे प्रतिबद्ध ग्राहक संपूर्ण पवन ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में हमारी अग्रणी प्रौद्योगिकी और व्यापक क्षमताओं Leading Technology and Comprehensive Capabilities का चयन करना जारी रखते हैं। इस परियोजना से उत्पन्न बिजली वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ता खंड को सेवा प्रदान करेगी, जो भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की गहरी पैठ बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण खंड है। सुजलॉन भारतीय उद्योगों Suzlon Indian Industries की बढ़ती संख्या के साथ साझेदारी करने, उन्हें अपने नेट-शून्य लक्ष्य की ओर ले जाने और देश को टिकाऊ ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रत्येक सुजलॉन टरबाइन 80 प्रतिशत-90 प्रतिशत तक घरेलू सामग्री पर आधारित है, और एक संपन्न घरेलू मूल्य श्रृंखला के माध्यम से देश में निर्मित है, जो आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि में हमारे योगदान का एक प्रमाण है।

केपी ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. फारुकभाई गुलामभाई पटेल Chairman and Managing Director Dr. Farukbhai Gulambhai Patel ने कहा यह परियोजना भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता Renewable Energy Capacity को अनलॉक करने और वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्रों को शक्ति प्रदान करने के हमारे लक्ष्य के अनुरूप है। सिद्ध प्रौद्योगिकी के साथ भारत के अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता के रूप में सुजलॉन हमारे लिए सही भागीदार है। 'आत्मनिर्भर भारत' बनाने के लिए उनके लागत प्रभावी मेड-इन-इंडिया समाधानों का उपयोग करते हुए अतीत में हमारा सुजलॉन के साथ एक लंबा और उपयोगी सहयोग रहा है। नवीकरणीय ऊर्जा के साथ भारत की सेवा करने के लगभग तीन दशकों के बाद केपी समूह भारत में अपने हरित ऊर्जा पदचिह्न को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिससे हमारे ग्राहकों को स्वच्छ ऊर्जा के साथ उनके विकास और बिजली की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी।

सुजलॉन टर्बाइनों में समय-परीक्षणित डबली फेड इंडक्शन जेनरेटर तकनीक की सुविधा है, जो ग्रिड आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पवन टर्बाइनों को उपयोगिता नेटवर्क में कुशलतापूर्वक एकीकृत करती है।