News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बिहार में पेट्रोलियम भंडार होने का अंदेशा, यह कंपनी करेगी सर्च

Share Us

496
बिहार में पेट्रोलियम भंडार होने का अंदेशा, यह कंपनी करेगी सर्च
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बिहार Bihar के दो शहर समस्तीपुर Samastipur और बक्सर Buxar में पेट्रोलियम भंडार Petroleum Reserves मिलने के संकेत मिले हैं। तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड Oil and Natural Gas Corporation Limited का मानना है कि इन दोनों शहरें में तेल के भंडार Oil Reserves हो सकते हैं। ओएनजीसी ने बिहार के खान एवं भू-तत्व विभाग Miners and Geology Department of Bihar से पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन लाइसेंस Petroleum Exploration License के लिए आवेदन किया था, जिसे अब बिहार सरकार Government of Bihar की ओर से मंजूरी मिल गई है।

आपको बता दें कि समस्तीपुर जिले के 308 किलोमीटर और बक्सर के 52.13 वर्ग क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत मिले हैं। ओनजीसी ने बक्सर जिला प्रशासन Buxar District Administration को इस संदर्भ में पत्र भेजा है और बहुत जल्द पेट्रोलियम भंडार के लिए सर्वे शुरू हो जाएगा।

इस बारे में  गृह राज्यमंत्री Minister of State for Home Affairs नित्यानंद राय Nityanand Rai ने कहा है कि बिहार के समस्तीपुर में तेल का भंडार मिलने के अनुमान सत्य होंगे। उन्होंने कहा कि मेरी पेट्रोलियम मंत्री से बातचीत हुई है, जिसके बाद मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि तेल के भंडार का अनुमान सत्य होगा।

राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री Prime Minister नरेंद्र मोदी Narendra Modi चाहते हैं कि भारत पेट्रोलियम के क्षेत्र में दूसरे देशों पर आश्रित ना रहे बल्कि खुद आत्मनिर्भर बने। इसी कड़ी में पेट्रोलियम भंडार की खोज मील की पत्थर साबित होगी।

आपको बता दें कि ओएनजीसी 23 जून 1993 से प्रारंभ हुई एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र Indian Public Sector की पेट्रोलियम कंपनी है। इसे फॉर्च्यून ग्लोबल  Fortune Global 500 द्वारा 335 वें स्थान पर रखा गया है। यह भारत मे कच्चे तेल के Crude Oil in India कुल उत्पादन मे 77 फीसदी और गैस के उत्पादन मे 81 फीसदी का योगदान करती है। यह सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे अधिक लाभ अर्जित करने वाली कंपनी है। इसे 14 अगस्त 1956 को एक आयोग के रूप में स्थापित किया गया था। इस कंपनी में भारत सरकार की कुल इक्विटी हिस्सेदारी Equity Stake 74.14 प्रतिशत है।