तेल की कीमतों को प्रभावित कर रहे आपूर्ति और मांग

Share Us

727
तेल की कीमतों को प्रभावित कर रहे आपूर्ति और मांग
23 Nov 2021
6 min read

News Synopsis

यूरोप europe में बढ़ते COVID nineteen मामलों के दबाव के कारण तेल की कीमतों में सोमवार को एक बार फिर से उछाल आया। जापानी और भारतीय japan and india तेल भंडार resvoir के संभावित आगमन से अत्यधिक आपूर्ति और मांग में कमी दोनों के ही बारे में चिंता बढ़ रही हैं। हालांकि बाद में नुकसान की भरपाई कर दी गई। लंदन स्थित व्यवसाय पीवीएम ऑयल एसोसिएट्स pvm oil association के तेल विशेषज्ञ तमस वर्गा Tamas Varga ने कहा कि यूरोप में सार्वजनिक तालाबंदी की संभावना ने वित्तीय और तेल की मांग को लेकर तनाव बढ़ा दिया है।

कंसल्टेंसी फैक्ट्स ग्लोबल एनर्जी consultancy Facts Global Energy के चेयरमैन फेरिदुन फेशरकी Fereidun Fesharaki ने कहा है कि अमेरिकी राजनेता गैसोलीन की कीमतों में लगभग 4 डॉलर प्रति गैलन होने से घबरा गए हैं।

सोमवार को यूरो के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का विनिमय 16 महीनों में सबसे अधिक बताया गया, जिससे डॉलर के अलावा अन्य मुद्राओं वाले खरीदारों के लिए कच्चा तेल अधिक महंगा हो गया।

अमेरिकी निवेश बैंक गोल्डमैन सैक goldman sachs ने एक बयान दिया कि "यह देखते हुए कि तेल बाज़ार घाटे में रह रहा है, तेल की कीमतों में हालिया गिरावट "अत्यधिक" थी। उन्होंने अंतिम तिमाही के लिए $ 85-प्रति-बैरल अनुमान पर जोर दिया।