Sugar Export: विदेशियों को नहीं मिल पाएगी भारतीय चीनी, निर्यात पर रहेगी रोक 

Share Us

344
Sugar Export: विदेशियों को नहीं मिल पाएगी भारतीय चीनी, निर्यात पर रहेगी रोक 
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

घरेलू बाजार Domestic Market में चीनी Sugar की उपलब्धता बनाए रखने के लिए सरकार Government ने इसके निर्यात पर लगी पाबंदियों Export Restrictions को अगले वर्ष 31 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि चीनी निर्यात Sugar Export पर लगी बंदिशें इस वर्ष 31 अक्टूबर को ही खत्म होने वाली थीं। लेकिन विदेश व्यापार महानिदेशालय Directorate General of Foreign Trade (डीजीएफटी) ने अब इसे एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। डीजीएफटी DGFT ने शुक्रवार की शाम को जारी एक अधिसूचना में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, ‘‘कच्ची, रिफाइंड और सफेद चीनी Refined and White Sugar के निर्यात पर लगी पाबंदियों को 31 अक्टूबर 2022 से 31 अक्टूबर 2023 या फिर अगले आदेश तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अधिसूचना में डीजीएफटी की ओर से यह भी कहा गया है कि इससे संबंधित बाकी शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

जबकि सरकार ने यह साफ कर दिया है कि ये पाबंदियां यूरोपीय संघ EU और अमेरिका US को सीएक्सएल और टीआरक्यू शुल्क रियायत कोटा CXL and TRQ Duty Concession Quota के तहत किए जाने वाले निर्यात पर लागू नहीं होंगी। इन दोनों बाजारों में सीएक्सएल और टीआरक्यू व्यवस्था के तहत एक तय मात्रा में चीनी निर्यात की जाती है। एक निर्यातक को चीनी निर्यात करने के लिए सरकार से लाइसेंस License यानी अनुमति लेने की जरूरत होगी। चीनी निर्यात के लिए प्रतिबंधित वस्तुओं Restricted Items की श्रेणी में आती है।  भारत चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक होने के साथ इस साल दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक Large Exporter भी रहा है। चीनी उद्योग मंडल इस्मा ने कहा है कि चीनी विपणन सत्र 2022-23 में देश का चीनी उत्पादन 3.65 करोड़ टन होने का अनुमान है, जो एक साल पहले की अवधि की तुलना में दो प्रतिशत अधिक होगा।

इथेनॉल के लिए अधिक डायवर्जन के बावजूद उत्पादन में अनुमानित वृद्धि के साथ इस्मा को इस सत्र में लगभग 90 लाख टन चीनी का निर्यात होने की उम्मीद है। वहीं भारतीय चीनी मिल संघ Indian Sugar Mill Union ( ISMA) ने चालू चीनी सत्र के लिए अपना पहला अनुमान जारी करते हुए कहा, ‘‘गन्ने के शीरे या सिरप Molasses or Syrup और बी-शीरा को इथेनॉल में बदलने के कारण चीनी उत्पादन Sugar Production में 45 लाख टन की कमी करने के बाद वर्ष 2022-23 में 3.65 करोड़ टन चीनी उत्पादन का अनुमान है।’’