बेंजामिन फ्रैंकलिन की सफलता

Share Us

1107
बेंजामिन फ्रैंकलिन की सफलता
08 Feb 2022
5 min read

Blog Post

हम आज इस लेख में आपको ऐसे वैज्ञानिक के बारे में बताएंगे जिन्होंने न सर्फ आविष्कार किए बल्कि एक लेखक, संपादक, विचारक, सैनिक और अमेरिका की स्वतंत्रता और भौतिक विज्ञान के इतिहास में मुख्य भूमिका निभाई। और इसके लिए उन्हें राष्ट्रपिता के नाम से भी सम्मानित किया गया।

आज हम आपको इस लेख में बेंजामिन फ्रैंकलिन Benjamin Franklin के बारे में बताएंगे बेंजामिन फ्रैंकलिन ना सिर्फ एक राजनेता थे बल्कि वह एक लेखक, आविष्कारक, विचारक  और  सैनिक भी थे बेंजामिन। फ्रैंकलिन ने भौतिक विज्ञान के इतिहास में मुख्य भूमिका निभाई हैं बेंजामिन फ्रैंकलिन ने अपने जीवन में बिजली की छड़, फ्राकलिंन स्टोव, बईफोकल्स गाड़ी के ओडोमीटर एवं ग्लास अर्मोनिका आदि के आविष्कार किए। फ्रैंकलिन ने अमेरिका में सबसे पहले सार्वजनिक पुस्तकालय की स्थापना की। बेंजामिन फ्रैंकलिन ने अमेरिका की स्वतंत्रता America's Freedom बनाने में मदद की। इसके लिए फ्रैंकलिन को अमेरिकी चारित्र और मूल्यों के आधार पर निर्माता के रूप में सम्मान दिया जाता है  उन्होंने अपना कुछ समय लगाकर महासागर के गर्त की गति की धारा के तापमान, गहराई और वेग को मापने के लिए अध्ययन करने में लगाया उन्होंने बाईफोकल्स bifocals नामक नेत्र लेंस का आविष्कार किया जिसे आज भी लोग चश्मा बनाने के लिए प्रयोग करते हैं । उन्होंने प्रयास किया और ध्यान केंद्रित करते हुए अपने गुणों को एक आदत बनाने के लिए, फ्रैंकलिन ने दैनिक कार्यों पर खुद को ग्रेड करने के लिए एक विधि का प्रयोग किया और उन्होंने 13 गुणों की एक सूची बनाई प्रत्येक को एक पृष्ठ पर लिखा प्रत्येक गुण के तहत उन्होंने एक सारांश लिखा,  फिर हर एक का एक निश्चित अवधि तक अभ्यास किया।

एक पत्रिका में उन्होंने हर पुण्य के लिए एक पंक्ति और सप्ताह के हर दिन के लिए एक कॉलम के साथ एक तालिका तैयार की हर बार जब उनसे गलती हो जाती तो उपयुक्त कॉलम में एक निशान बनाया करते थे और इसी तरह हर हफ्ते एक अलग गुण पर अपना ध्यान केंद्रित किया समय के साथ पुनरावृत्ति के माध्यम से, उन्होंने एक पुस्तक "पुअर रिचर्डस आल्मनैक" और "द पेंसिल्वेनिया गजेट" "Poor Richard's Almanac" and "The Pennsylvania Gazette" नामक स्वच्छ पुस्त्तके लिखने का अनुभव प्राप्त हुआ जिसके लिए बेंजामिन फ्रैंकलिन को बहुत धन मिला।

फ्रैंकलिन ने सालों तक इस व्यक्तिगत परीक्षा को जारी रखा। अपने काम को पूरी तरह से करने के लिए उन्होंने प्रत्येक गुण और उसके महत्व का प्रयास करने का फैसला किया, एक समय में उन्होंने अपने कार्य को संयम के साथ शुरू किया, और अच्छी आदतों को विकसित करने के लिए हर प्रयास करते हुए निरंतर सतर्कता और अपनी आदतों  के बल पर कामयाबी हासिल कर ली।

फ्रैंकलिन द्वारा लिखे गए उपन्यास अभ्यास मौन, आदेश, संकल्प, मितव्ययिता, उद्योग, ईमानदारी, न्याय, संयम, स्वच्छता, शांति, शुद्धता और विनम्रता आदि पर निर्धारित है। फ्रैंकलिन अपने लिखे हुए सारांश आदेश के लिए उन्होंने प्रत्येक दिन अपने समय को प्रयोग करने की एक छोटी से छोटी योजना का पालन करते हुए कमियाबी हासिल की उनका शुरुआती जीवन कुछ इस तरह रहा प्रत्येक सुबह पांच से सात बजे तक उन्होंने शारीरिक ध्यान में लगाए। और एक छोटी प्रार्थना करते हुए, दिन के कारोबार और संकल्पों के बारे में सोचते, नाशता और भोजन करते थे। आठ से बारह तक अपने व्यापार में काम करते थे, कुछ समय संगीत में बिताते, बाकी बचा हुआ समय अपनी पढ़ाई में लगाते ।

बेंजामिन फ्रैंकलिन अपने जीवन के आखिरी वक़्त पर, वह सबसे प्रमुख दासप्रथा-विरोधी बन गए थे। फ्रैंकलिन का पूरा जीवन वैज्ञानिक, राजनीतिक उपलब्धि विरासत और अमेरिका के सबसे ज़्यादा प्रभावशाली संस्थापक पिता के रूप में जाना जाने लगा। कई शहरों के नामों, में शामिल, शैक्षिक संस्थानों, कंपनियों; में उन्हें मृत्यु के दो से अधिक सदियों के बाद भी सम्मानित किया जाता है। 

जीवन और राजनीति में फ्रैंकलिन की असाधारण सफलता का श्रेय उनकी व्यक्तिगत संकल्प को दृढ़ता से पूरा करने को दिया जाता है।

निष्कर्ष

सवाल जो आप खुद से पूंछे?

जब आप वास्तव में कुछ हासिल करना चाहते हैं, तो अपनी निजी पत्रिका पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निकालें और उस पर अपना मकसद लिखे कि आपका मकसद क्या है। सफलता पाने की आदत बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। हर काम में कमियाबी के लिए ज़रूरी हैं के आप प्रयास करे।