News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 8 भर्ती परीक्षाओं पर लगाई रोक, जानें वजह

Share Us

287
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 8 भर्ती परीक्षाओं पर लगाई रोक, जानें वजह
09 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग Subordinate Services Selection Commission ने बड़ा फैसला लेते हुे समूह-ग की होने वाली 8 भर्ती परीक्षाओं Recruitment Examinations पर रोक लगा दी है। पेपर लीक प्रकरण Paper Leak Case में विवादों से घिरे अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह-ग के करीब 4200 पदों पर होने वाली आठ भर्ती परीक्षाओं पर रोक लगाई है। गौर करने वाली बात ये है कि आयोग में आठ महीने से परीक्षा नियंत्रक Controller of Examinations की कुर्सी खाली है।

इस्तीफा देने से पहले नाराज अध्यक्ष एस राजू Chairman S Raju ने आगामी भर्तियों की आठ परीक्षाओं पर रोक का पत्र शासन को भेजा है। वहीं तीन लाख से ज्यादा बेरोजगार Unemployed इन भर्तियों के इंतजार में हैं। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सरकार ने 20 हजार पदों पर भर्तियों का लक्ष्य Target of Recruitment रखा गया था। इस लक्ष्य के सापेक्ष समूह-ग के करीब 4200 पदों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने विज्ञप्तियां निकाली थीं।

सभी की आवेदन प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। वन विभाग Forest Department, पुलिस  Police, राजस्व विभाग Revenue Department, ऊर्जा निगमों Energy Corporations सहित विभिन्न विभागों की इन भर्तियों की जिम्मेदारी निभाने के लिए आयोग के पास परीक्षा नियंत्रक नहीं है। दिसंबर में परीक्षा नियंत्रक नारायण सिंह डांगी सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

आयोग के अध्यक्ष रहे एस राजू का कहना है कि दिसंबर से पहले से वह सरकार से परीक्षा नियंत्रक की मांग कर रहे हैं, लेकिन आज तक नहीं दिया गया। कामचलाऊ व्यवस्था के तहत फिलहाल सचिव के पास ही परीक्षा नियंत्रक की भी जिम्मेदारी है।