News In Brief Auto
News In Brief Auto

कबाड़ से छात्रों ने बनाई हवा साफ करने वाली इलेक्ट्रिक कार, जानें और खासियत

Share Us

406
कबाड़ से छात्रों ने बनाई हवा साफ करने वाली इलेक्ट्रिक कार, जानें और खासियत
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान समय में वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण Pollution को कम करने के लिए नई तकनीकों New Technologies पर ध्यान दिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक नीदरलैंड Netherlands की एक यूनिवर्सिटी University के छात्रों ने ऐसी कार बना दी है जो सभी के लिए आश्चर्य का केंद्र बनी हुई है। इस कार को बनाने से लेकर इसके काम करने की खासियत ने इसे चर्चा का विषय बना दिया है। इस कार का नाम जेम है और इसकी दो बड़ी खासियत हैं। जेम कार की पहली खासियत ये है कि इसे कबाड़ जोड़कर बनाया गया है। इसे बनाने में किसी भी तरीके के नए मेटिरियल New Materials का उपयोग नहीं किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक कार के ज्यादातर पार्ट्स थ्री-डी प्रिटेंड Parts 3D Pretend हैं और इन्हें बनाने में रिसाइकल्ड प्लास्टिक Recycled Plastics का उपयोग किया गया है। इसकी दूसरी खासियत ये है कि चलने पर इस कार से प्रदूषण नहीं होता बल्कि ये कार खुद प्रदूषण को खास तरीके से कम करती है। इस कॉन्सैप्ट ईवी Concept EVs में 22 KwH की मोटर लगाई गई है जो री-जनरेट ब्रेकिंग Re-generated Braking का उपयोग कर और बेहतर काम करती है। कार में क्लीनट्रॉम लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया गया है।

इसके साथ ही इस कार में दो फिल्टर भी लगाए गए हैं जो 20 हजार मील की ड्राइविंग के दौरान दो किलो कार्बन डाई ऑक्साइड Carbon Dioxide को सोने की क्षमता रखते हैं। इस कार को जहां पर भी चलाया जाता है वहां अपने आस-पास की हवा से कार्बन को सोख लेती है। गौर करने वाली बात ये है कि जब इस कार को बनाने में खास तरीके का उपयोग किया गया है तो जाहिर है कार का डिजाइन भी अलग होगा। कार का लुक भी किसी सुपर कार Super Cars जैसा ही देखने में लगता है।