News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सेफ डिजिटल लोन के लिए जल्द आएंगे सख्त नियम- शक्तिकांत दास 

Share Us

305
सेफ डिजिटल लोन के लिए जल्द आएंगे सख्त नियम- शक्तिकांत दास 
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India सुरक्षित डिजिटल लोन और जबरन कर्ज Secured digital loans and forced loans वसूली करने वालों के खिलाफ जल्द ही सख्त नियम लाएगा। डिजिटल तरीके से कर्ज प्रदान करने की प्रणाली को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए रिजर्व बैंक जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करेगा। इस बारे में रिजर्व बैंक गवर्नर शक्ति कांत दास Reserve Bank Governor Shakti Kant Das ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कहा कि बैंकों के एजेंटों agents of banks का ग्राहक को परेशान करना अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दास ने सख्त लहजे में कहा कि खराब भाषा में बात करना सहित अन्य कठोर तरीकों का इस्तेमाल बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है। डिजिटल तरीके से कर्ज प्रदान करने की प्रणाली को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए रिजर्व बैंक जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करेगा।

दास ने कहा कि डिजिटल तरीके से कर्ज प्रदान करने की प्रणाली को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए आरबीआई जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करेगा। उन्होंने इस बात पर भी चिंता जताई कि किस तरह डिजिटल प्लेटफॉर्म Digital Platforms पर लोगों के साथ लोन बांटने के नाम पर ठगी हो रही है। हालांकि दास ने कहा कि इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए आरबीआई समय-समय पर गाइडलाइन Guidelines भी जारी करता रहता है।

आगे शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत India ही नहीं अमेरिका America और यूरोप Europe सहित विश्व के के देशों में महंगाई का दबाव है। इसको अचानक थामना किसी के बस की बात नहीं, लिहाजा उच्च महंगाई दर को बर्दाश्त करना वक्त की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महंगाई को लेकर हमने जो कदम उठाए हैं, उन फैसलों पर कायम हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी Corona pandemic से निपटने और देश की अर्थव्यवस्था को गति speed up the country's economy देने के लिए नीतिगत कदम उठाने में आरबीआई कभी पीछे नहीं रहा है। हम वक्त की जरूरत के साथ चल रहे हैं।