News In Brief Startups
News In Brief Startups

स्टार्टअप ईकोसिस्टम को मजबूत बनाना: एनएसएसी की छठी बैठक की मुख्य विशेषताएं

Share Us

399
स्टार्टअप ईकोसिस्टम को मजबूत बनाना: एनएसएसी की छठी बैठक की मुख्य विशेषताएं
24 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

स्टार्टअप इंडिया पहल Startup India Initiative को भारत सरकार द्वारा 2016 में देश में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने और समर्थन देने के लिए शुरू किया गया था। पहल का उद्देश्य स्टार्टअप्स को विभिन्न लाभ और प्रोत्साहन प्रदान करके नवाचार को बढ़ावा देना, रोजगार सृजित करना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। देश में नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आवश्यक उपायों पर सरकार को सलाह देने के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद का गठन National Startup Advisory Council constituted by the Department for Promotion of Industry and Internal Trade किया गया था। NSAC की छठी बैठक नई दिल्ली New Delhi में हुई, जिसकी अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल Industries Minister Shri Piyush Goyal ने की।

विचार-विमर्श और सिफारिशें:

25 से अधिक सदस्य एनएसएसी की छठी बैठक में उपस्थित थे, उन्होंने देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र Startup Ecosystem के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि और विचार साझा किए। सदस्यों ने स्टार्टअप इकोसिस्टम से संबंधित महत्वपूर्ण मामलों पर विचार-विमर्श किया, जिसमें थीमैटिक सीड फंड्स Thematic Seed Funds का महत्व, इनोवेशन हब Innovation Hub बनाना, स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप Startup20 Engagement Group पर अपडेट, स्टार्टअप इंडिया Startup India के विजन को इंडिया@2047 के विजन के साथ शामिल करना आदि शामिल हैं।

सदस्यों ने नेशनल मेंटरशिप प्रोग्राम National Mentorship Program और इनक्यूबेटर कैपेसिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम Incubator Capacity Development Program सहित एनएसएसी की पिछली बैठकों में प्रस्तुत कार्यक्रमों की प्रगति को भी साझा किया। इन कार्यक्रमों को स्टार्टअप्स को उनके विकास के विभिन्न चरणों में सलाह और सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मंत्री ने स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में निरंतर सरकारी समर्थन का आश्वासन दिया और सदस्यों को विषय से संबंधित विभिन्न मामलों पर मूल्यवान सुझाव प्रदान किए। उन्होंने स्टार्टअप इंडिया इन्वेस्टर कनेक्ट पोर्टल Startup India Investor Connect Portal भी लॉन्च किया, जो एक मध्यस्थ मंच है, जो स्टार्टअप्स को निवेशकों से मिलाने के लिए एआई-आधारित मैचमेकिंग का उपयोग करता है, स्टार्टअप्स को अपने विचारों को पिच करने और उनके लिए निवेश के अवसर पैदा करने में सक्षम बनाता है।

स्टार्टअप इंडिया पॉडकास्ट, सुपरस्ट्री:

देश में महिला उद्यमियों Women Entrepreneurs के फलते-फूलते योगदान का जश्न मनाने के लिए बैठक में स्टार्टअप इकोसिस्टम Startup Ecosystem में महिलाओं को भी लॉन्च किया गया। पॉडकास्ट का उद्देश्य अधिक से अधिक महिलाओं को उद्यमी बनने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना है।

NSAC देश में नवाचार और स्टार्टअप के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र Strong Ecosystem बनाने के लिए आवश्यक उपायों पर सरकार को सलाह देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। स्टार्टअप इंडिया पहल Startup India Initiative के तहत शुरू की गई पहल और कार्यक्रमों ने पहले ही परिणाम देना शुरू कर दिया है, और सरकार देश में स्टार्टअप को निरंतर सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

NSAC की छठी बैठक देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। सदस्यों द्वारा की गई सिफारिशें और अंतर्दृष्टि भविष्य में स्टार्टअप्स के लिए नीतियों और कार्यक्रमों को आकार देने में मदद करेंगी। स्टार्टअप इंडिया इन्वेस्टर कनेक्ट पोर्टल Startup India Investor Connect Portal और सुपरस्ट्री पॉडकास्ट Superstory Podcast का लॉन्च स्टार्टअप इंडिया पहल में स्वागत योग्य है, और इससे देश में उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

NSAC स्टार्टअप्स के लिए अपने विचारों और चिंताओं को सरकार के साथ साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है, और सरकार स्टार्टअप्स को फलने-फूलने और बढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सही समर्थन और मार्गदर्शन के साथ देश में स्टार्टअप देश के युवाओं के लिए आर्थिक विकास Economic Development और रोजगार Employment के अवसर पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।