शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 630 अंक चढ़ा, निफ्टी भी उछला

Share Us

366
शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 630 अंक चढ़ा, निफ्टी भी उछला
21 Jul 2022
min read

News Synopsis

हाल के दिनों में भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में भारी उतार चढ़ाव दिखा था। वहीं मौजूदा वक्त में इंडियन शेयर मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है। घरेलू शेयर बाजार Domestic Stock Market लगातार तीसरे दिन ना केवल हरे निशान Green Mark में बंद हुआ बल्कि उसमें अच्छी मजबूती भी नजर आई है। वैश्विक बाजारों  Global Markets के सकारात्मक रुख के बाद बुधवार यानी 20 जुलाई 2022) को भारतीय शेयर बाजार तेजी के साथ खुले और यह तेजी पूरे दिन बाजार में बनी रही।

बुधवार के कारोबार में  बैंकिंग Banking, IT और FMCG शेयरों में खरीदारी से बाजार को मजबूती मिली। वीकली एक्सपायरी Weekly Expiry के एक दिन पहले सेंसेक्स Sensex 630 अंक यानी 1.15 फीसदी उछलकर 55.397.53 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी Nifty 180 अंकों की उछाल के साथ 16,521 के लेवल पर बंद हुआ है। बुधवार के कारोबारी सेशन Trading Session में सबसे ज्यादा तेजी टेक महिंद्रा के शेयरों में दर्ज की गई है।

बुधवार के कारोबारी सेशन में Tech Mahindra, ONGC, TCS, HCL Tech, Reliance Industries और Cipla के शेयर जहां टॉप गेनर्स रहे। वहीं, M&M, Sun Pharma, HDFC Life, Eicher Motors, Kotak Bank और Adani Ports जैसे शेयरों में बिकवाली होने के कारण ये शेयर टॉप लूजर्स की लिस्ट में रहे हैं। गौर करने वाली बात ये है कि, बुधवार के कारोबारी सेशन में रुपए में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है। रुपया डॉलर के मुकाबले एक बार फिर कमजोर होकर 80 के पार चला गया है। बुधवार को रुपए के कारोबार में 79.847 से 80.172 की रेंज देखने को मिली है।