News In Brief Auto
News In Brief Auto

स्टेलांटिस भारत में उतारेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार

Share Us

283
स्टेलांटिस भारत में उतारेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

प्रसिद्ध विदेशी कार निर्माता कंपनी स्टेलांटिस Stlantis अगले साल भारत India में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Electric Cars लॉन्च करने जा रही है। कंपनी अपने सिट्रोन ब्रांड के तहत यह इलेक्ट्रिक कार बाज़ार में उतारेगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2030 तक कंपनी की कुल बिक्री में से 30 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल की होगी। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी CEO कार्लोस तावारेस Carlos Tavares ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हमारा पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल अगले साल आएगा। भारत में इस कंपनी के दो ब्रांड के तहत वाहन आते हैं, जिनमें है जीप और सिट्रोन शामिल है।

इसी क्रम में Citroen की आने वाली C3 कार की बात करें तो यह स्पोर्टी और स्टाइलिश एसयूवी है। इसकी लंबाई 3.98 मीटर है और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस ऊंचा है और बैठने की जगह ऊपर है तथा इसका बोनट उठा हुआ है। Citroen C3 को दो पेट्रोल इंजन – 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.2L टर्बो यूनिट के साथ पेश किया जाएगा। नई Citroen छोटी पेट्रोल कार की कीमतें 5.50 लाख रुपये से शुरू होकर 8 लाख रुपये तक रहने की संभावना जताई जा रही है।

गौरतलब है कि कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार सीएमपी प्लेटफॉर्म CMP Platform पर आधारित होगी। यह वही आर्किटेक्चर है जो जल्द ही लॉन्च होने वाली Citroen C3 हैचबैक में देखने को मिलेगा। यहां नई Citroen इलेक्ट्रिक कार Tata Punch EV को टक्कर देगी, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि टाटा इसे उसी समय लॉन्च कर सकती है।