उठाए गए कदमों से महंगाई से मिलेगी राहत- वित्त मंत्रालय

Share Us

428
उठाए गए कदमों से महंगाई से मिलेगी राहत- वित्त मंत्रालय
14 May 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में दुनिया world के कई देश भीषण महंगाई severe inflation से जूझ रहे हैं। इन देशों की लिस्ट में भारत भी शामिल है। वर्तमान समय में देश में खुदरा महंगाई retail inflation आठ साल के शिखर पर पहुंच चुकी है। सरकार की ओर से गुरुवार को देश में खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। इन पर नजर डालें तो सीपीआई CPI अप्रैल महीने में बढ़कर 7.79 फीसदी पर पहुंच गई है।

गौर करे वाली बात ये है कि देश में महंगाई पूर्वअनुमानों inflation forecasts से भी कहीं अधिक दर से बढ़ी है। भारत में इस वक्त लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं। खाने-पीने की चीजों food से लेकर ईंधन-बिजली fuel-powe तक की कीमतों में बढ़ोतरी से आज जनता की जेब पर बोझ बढ़ गया है।

वित्त मंत्रालय finance ministry ने अप्रैल के लिए अपनी मासिक समीक्षा रिपोर्ट monthly review report में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) और केंद्र सरकार Central Government द्वारा उठाए गए कदमों और किए गए उपायों से वित्त वर्ष 2022-23 में मुद्रास्फीति में वृद्धि की अवधि कम हो जाएगी, जो कि ज्यादातर कच्चे तेल और खाद्य तेल crude oil and edible oil की कीमतों में आई बढ़ोतरी के कारण है।

मंत्रालय की ओर से कहा गया कि, कुल मांग में धीरे-धीरे सुधार दिख रहा है, इसलिए निरंतर उच्च मुद्रास्फीति का जोखिम risk of high inflation कम है।